जेपी नड्डा ने 8 महीने बाद घोषित की बीजेपी की नई टीम, जानें किस को क्या मिला

नई टीम में आठ महासचिवों की सूची में भूपेंद्र यादव और कैलाश विजयवर्गीय को बरकरार रखा गया है.
नई टीम में आठ महासचिवों की सूची में भूपेंद्र यादव और कैलाश विजयवर्गीय को बरकरार रखा गया है.

BJP president JP Nadda announce new Team: भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या को पार्टी के युवा मोर्चा का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया. वह पूनम महाजन की जगह लेंगे. भाजपा ने महासचिवों के रूप में राम माधव, पी मुरलीधर राव, अनिल जैन और सरोज पांडेय की जगह नये चेहरों को मौका दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2020, 9:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कार्यभार संभालने के आठ महीने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) ने अपनी नई टीम का ऐलान कर दिया है. इसमें कुछ पुराने नामों को बरकरार रखते हुए नए चेहरों को भी शामिल किया गया है. जेपी नड्डा ने पार्टी में बदलाव करते हुए 12 राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष, 8 राष्‍ट्रीय महामंत्री, एक राष्‍ट्रीय महामंत्री (संगठन), तीन राष्‍ट्रीय सह-संगठन मंत्री, 13 राष्‍ट्रीय मंत्री, एक कोषाध्‍यक्ष, एक सह कोषाध्‍यक्ष, एक केंद्रीय कार्यालय सचिव और एक प्रभारी राष्‍ट्रीय आईटी एवं सोशल मीडिया के नाम की घोषणा की. इसके साथ ही युवा मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, ओबीसी मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, किसान मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और अल्‍पसंख्‍यक मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का भी ऐलान किया गया है. 23 राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता के नाम भी जारी किए गए हैं.

राज्य और केंद्रीय नेतृत्व के बीच जुड़ाव के लिहाज से पार्टी में अहम सांगठनिक पद महासचिव का माना जाता है. नई टीम में आठ महासचिवों की सूची में भूपेंद्र यादव, अरूण सिंह और कैलाश विजयवर्गीय को बरकरार रखते हुए पांच नए चेहरों को जगह दी गयी है. हालांकि राम माधव, पी मुरलीधर राव, सरोज पांडे और अनिल जैन के स्थान पर नए चेहरों को शामिल किया गया है. दुष्यंत कुमार गौतम, डी. पुरंदरेश्वरी, सी टी रवि, तरूण चुग और दिलीप सैकिया नए महासचिव होंगे. भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या को पार्टी की युवा इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है. वह पूनम महाजन का स्थान लेंगे. पार्टी ने प्रवक्ताओं की अपनी सूची को भी विस्तारित किया है. अब इसमें 23 प्रवक्ताओं को स्थान दिया गया है. इसमें सांसद अनिल बलूनी को मुख्य प्रवक्ता बनाया गया है और बाकी प्रवक्ता 'मीडिया हेड' होंगे.








इससे पहले अप्रैल महीने में ही नई टीम की घोषणा होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) की मार और फिर लॉकडाउन (Lockdown) के चलते बीजेपी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को अपनी टीम का ऐलान टालना पड़ा.

ये भी पढ़ें: अदार पूनावाला ने पूछा- क्या सरकार के पास COVID-19 वैक्सीन पर खर्च करने के लिए 80 हजार करोड़ रुपये हैं?

ये भी पढ़ें: महिंदा राजपक्षे की बड़ी जीत दोनों देशों के रिश्तों को और गहरा करेगी : मोदी

सूत्रों के अनुसार, वरिष्ठ नेताओं के साथ मंथन के बाद जे पी नड्डा ने राष्ट्रीय पदाधिकारियों की एक लिस्ट कुछ महीने पहले ही तैयार कर ली थी. लेकिन कोरोना महामारी के कारण पार्टी आलाकमान न तो राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद की बैठक बुलाकर नई टीम को हरी झंडी दे सकता था और न ही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक बुला सकता था. इसलिए नई टीम का ऐलान टाल दिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज