अगले हफ्ते हो सकता है BJP अध्यक्ष का ऐलान, ये है वजह

अगले हफ्ते हो सकता है BJP अध्यक्ष का ऐलान, ये है वजह
अगले BJP अध्यक्ष के तौर पर जेपी नड्डा का नाम तय माना जा रहा है (फाइल फोटो, PTI)

सूत्रों के मुताबिक अगले चार पांच दिनो में यानी 18 जनवरी तक 50 प्रतिशत से कहीं ज़्यादा राज्यों में बीजेपी (BJP) के संगठन (Organisation) के चुनाव सम्पन्न हों जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 5:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सूत्रों के अनुसार 19 जनवरी को बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष (National President) के चुनाव के लिए नामांकन किया जायेगा. 20 जनवरी को नामांकन के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम की घोषणा होगी . बीजेपी में नए अध्यक्ष के चुनाव (Election) की प्रक्रिया चल रही है. पार्टी संविधान (Party Constitution) के अनुसार 50 फीसदी से ज्यादा राज्यो में संगठन का चुनाव हो जाने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होता है.

सूत्रों अनुसार सभी राज्यो में संगठन (Organisation) के चुनाव चल रहें हैं. सूत्र बताते हूं कि अगले चार पांच दिनो में यानी 18 जनवरी तक 50 प्रतिशत से कहीं ज़्यादा राज्यों में बीजेपी के संगठन के चुनाव सम्पन्न हों जाएंगे. उसके बाद बीजेपी के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह (Radhamohan Singh) अगले दो से तीन दिन में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की तारीख़ की घोषणा करेंगे. संभावना है कि कल तक इस चुनाव से जुड़ी प्रक्रियाओं को अंतिम रूप दे दिया जाएगा.

शुभ समय न होने के चलते कई जगह पूरी नहीं हो पाई चुनावी प्रक्रिया
सूत्रों के मुताबिक इस बार बीजेपी ने बूथ स्तर तक समितियां बनाई हैं. पूरे देश में लगभग 10 लाख बूथ समितियां बनी हैं जिसमे से लगभग 8 लाख तो मार्च महीने तक वेबसाइट (Website) पर आ ही जाएंगी. इसके बाद मंडल, ज़िला और फिर राज्य स्तर पर चुनाव कराए गए हैं. 14 दिसंबर से 14 जनवरी तक शुभ समय न होने के कारण कई राज्यों में चुनाव प्रक्रिया पूरी नही हुई थी. अब अगले 2 से 3 दिनों में इसमें तेजी आएगी और 50 फीसदी से ज्यादा राज्यों में चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
ये तय माना जा रहा हैं कि वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा (JP Nadda) ही राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए नामांकन करेंगे. 20 जनवरी को नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर जे पी नड्डा नाम की घोषणा हों जायेगी. सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी, राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), नितिन गड़करी, सभी बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों के अलावा कई प्रदेशों के प्रदेश अध्यक्ष जेपी नाड्डा के प्रस्तावक होंगे.



यह भी पढ़ें: CAA पर फंसे बीजेपी के मुस्लिम नेता, 500 से ज्यादा इस्तीफा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज