लोकसभा में भाजपा ने धर्मांतरण का मुद्दा उठाया, CBI जांच की मांग की

लोकसभा में भाजपा ने धर्मांतरण का मुद्दा उठाया, CBI जांच की मांग की
भाजपा के सांसद ने कहा कि राज्य में रैकेट चल रहा है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के झारखंड (Jharkhand) से सांसद ने आरोप लगाया, 'ये संस्थाएं छोटे-छोटे बच्चों को गोद लेकर बाहर भेज रही हैं. रैकेट चल रहा है

  • Share this:
नई दिल्ली. लोकसभा (Lok Sabha) में भाजपा के एक सदस्य ने झारखंड में धर्मांतरण का मुद्दा उठाते हुए इस काम में कुछ संस्थाओं के शामिल होने का आरोप लगाया तथा सरकार से CBI जांच की मांग की. झारखंड के गोड्डा से भाजपा (BJP) के सदस्य निशिकांत दूबे ने शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए दावा किया कि उनके राज्य में 'मिशनरीज ऑफ चैरिटी की संस्थाएं धर्मांतरण (Conversion) में लगी हैं.'

उन्होंने आरोप लगाया, 'ये संस्थाएं छोटे-छोटे बच्चों को गोद लेकर बाहर भेज रही हैं. रैकेट चल रहा है. कई और संस्थाएं भी इसमें शामिल हैं. इन्हें FCRA के तहत विदेशों से अनुदान मिलता है जिसे ये स्वास्थ्य (Health) आदि क्षेत्र में खर्च करने के लिए दर्शाती हैं.' दूबे ने मांग की कि सरकार को इस मामले में सीबीआई जांच कराकर कार्रवाई करनी चाहिए और धर्मांतरण (Conversion) बंद करवाना चाहिए.

बीमा पॉलिसी के प्रीमियम पर जीएसटी में छूट दी जाए
वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की गीता विश्वनाथ ने केंद्र सरकार से मांग की कि बीमा पॉलिसी के प्रीमियम पर जीएसटी में छूट दी जानी चाहिए. भाजपा के सत्यपाल सिंह ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (NCR) से पश्चिम उत्तर प्रदेश के बागपत तक मेट्रो सेवा शुरू करने की मांग की.
बसपा के दानिश अली ने पश्चिम उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिन में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान पर सरकार का ध्यान आकर्षित किया और किसानों (Farmers) के लिए कदम उठाने के साथ ही सदन में कृषि संकट के विषय पर चर्चा की मांग की.



आयुष्मान योजना पर सवाल
औरंगाबाद (बिहार) से भाजपा के सदस्य सुशील कुमार सिंह ने कहा कि उनके क्षेत्र में कई गरीब लोग ऐसे हैं जिन्हें आयुष्मान योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा. उन्होंने ऐसे लोगों को चिह्नित करने के लिए नये सिरे से सर्वेक्षण कराने की मांग की तथा सरकार को सुझाव दिया कि जनप्रतिनिधियों (Public Representatives) की सिफारिश के आधार पर भी लाभार्थियों को चिह्नित किया जा सकता है.

पश्चिम बंगाल के बालूरघाट से भाजपा के सुकांत मजूमदार ने बांग्लादेश सीमा (Bangladesh Boarder) से लगे क्षेत्र में गायों की तस्करी जारी होने का दावा किया और मांग की कि इस मामले में सीमा सुरक्षा बल (BSF) को ज्यादा अधिकार दिये जाने चाहिए क्योंकि राज्य सरकार ज्यादा कुछ नहीं कर पा रही.

BJP के तापिर गाव ने लड़कियों के लिए सैनिक स्कूल खोलने की और पहले से चल रहे सैनिक स्कूलों में बच्चियों के लिए भी शिक्षा का प्रावधान करने की मांग की. भाजपा की लॉकेट चटर्जी ने पश्चिम बंगाल में चाय बागान के मजदूरों की समस्या को उठाया.

यह भी पढ़ें: कर्ज के तले दबे आत्महत्या करने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजा देने का प्रावधान नहीं : सरकार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading