विधानसभा उप-चुनाव: BJP ने 5 राज्‍यों के लिए जारी की कैंडिडेट लिस्‍ट, देखें कहां से किसे मिला मौका

बीजेपी ने विधानसभा उप चुनाव को उम्मीदवारों की सूची जारी की है.(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
बीजेपी ने विधानसभा उप चुनाव को उम्मीदवारों की सूची जारी की है.(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

BJP list of candidates for the Assembly by-elections: झारखंड की दुमका सीट से बीजेपी की प्रत्याशी डॉ लुईस मरांडी होंगी जबकि बेरमो से योगेश्वर महतो चुनावी मैदान में होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2020, 3:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party) ने आगामी राज्य विधानसभा के उपचुनावों (Upcoming State Assembly by-elections) के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. बीजेपी (BJP) ने छत्तीसगढ़(Chhattisgarh), गुजरात (Gujarat), झारखंड (Jharkhand), मणिपुर (Manipur) और ओडिशा (Odisha) के उम्मीदवारों के नाम जारी किये हैं. इस सूची के मुताबिक भाजपा ने छत्तीसगढ़ की मरवाही सीट से डॉ गंभीर सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. गुजरात की अबदासा सीट से प्रद्युमन सिंह जडेजा, मोरबी से बृजेश मिर्जा, धारी से जेबी काकड़िया, गधादा से आत्माराम परमार, कर्ज़न से अक्षय पटेल, दंग्स से विजय पटेल, कप्रादा से जीतूभाई चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है.

झारखंड की दुमका सीट से बीजेपी की प्रत्याशी डॉ लुईस मरांडी होंगी जबकि बेरमो से योगेश्वर महतो चुनावी मैदान में होंगे. मणिपुर की बानगोई सीट से ओइनाम लुखोई सिंह, बांगजिंग-टेनथा सीट से पोनम ब्रोजन सिंह, सैतु सीट से नगामथंग हाओकिप, सिंघात से जिनसुआनहुआ उर्फ जी.एस. हैपू जोउ को टिकट दिया गया है. इसके अलावा ओडिशा की बालासोट सीट से मानस कुमार दत्ता और तिरतोल से राजकिशोर बेहेरा चुनावी मैदान में हैं.


ये भी पढ़ें- Bihar Election 2020: टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोए लालू की पार्टी के विधायक



बता दें चुनाव आयोग द्वारा 29 सितंबर को जारी की गई तारीखों  के अनुसार बिहार के एक लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को उप-चुनाव होंगे. जबकि छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और उत्‍तर प्रदेश के 53 विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनाव 3 नवंबर को होंगे. इन सभी सीटों पर होने वाले मतदान की मतगणना बिहार चुनाव के साथ 10 नवंबर को होगी.

आयोग ने राज्यों के अनुरोध के बाद फैसला किया है कि केरल, तमिलनाडु, असम और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर फिलहाल उपचुनाव नहीं कराया जाएगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की स्वार सीट पर भी उपचुनाव को लेकर फिलहाल कोई घोषणा नहीं की गई.

मध्य प्रदेश की 27 सीटों पर होंगे चुनाव
मध्य प्रदेश में 22 सीटों से ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों ने इस्तीफा देकर कमलनाथ की सरकार मार्च में गिरा दी थी, जबकि दो सीटें भाजपा विधायकों के निधन से खाली हुई हैं. हाल ही में कांग्रेस का दामन छोड़कर तीन विधायकों प्रद्युम्न सिंह लोधी, सुमित्रा देवी और नारायण पटेल ने इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी. इस तरह राज्य में 27 विधानसभा सीटें फिलहाल खाली हो गई, जिस पर 3 नवंबर को उपचुनाव होगा और 10 तारीख तक फैसला हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज