योग में ॐ के उच्चारण के विवाद पर सुधांशु त्रिवेदी का अभिषेक सिंघवी को करारा जवाब

बीजेपी सांसद और प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी. (एएनआई फाइल फोटो)

Yoga Day Om Chant Row: कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया है कि 'ॐ कहने से योग ज़्यादा ताकतवर नहीं होता और अल्लाह कहने से कमज़ोर नहीं हो जाएगा.'

  • Share this:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान को स्वीकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ ने साल 2015 में 21 जून को योग दिवस स्वीकार किया था. आज पूरी दुनिया सातवां योग दिवस मना रही है, लेकिन योग में ॐ के उच्चारण को लेकर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के एक बयान ने विवाद खड़ा कर दिया है और सुबह से ही तमाम लोग उस बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. बीजेपी सांसद और प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने तमाम वैज्ञानिक गतिविधियों का उदाहरण देते हुए अभिषेक मनु सिंघवी को अलग अंदाज में जवाब दिया है.


कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के 'ॐ कहने से योग ज़्यादा ताकतवर नहीं होता और अल्लाह कहने से कमज़ोर नहीं हो जाएगा' का जवाब देते हुए बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कुछ वैज्ञानिकों और उनके द्वारा दी गयी थिओरी का उदाहरण देते हुए कहा कि जब Newton’s Gravity, Einstein’s Relativity & Heisenberg Uncertainty. ये सब नामों को समर्पित हैं, तो गर्व से कहें यह वैदिक ऋषि पतंजलि का योग है. ॐ विश्व की अधिकांश भाषाओं के प्रथम स्वर ‘अ’ से प्रारंभ एक स्पंदन है जो विशिष्ट आवृत्ति में ऊर्जा शक्ति है ये कोई Substituting शब्द नहीं है.





बंगाल: CPM नेताओं ने माना, कांग्रेस और ISF से गठबंधन के चलते मिली करारी हार


आपको बता दें जब से योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है तब से हर बार योग करते समय ॐ के उच्चारण को लेकर विवाद होता रहता है कि मुस्लिम धर्म गुरुओं द्वारा ॐ को लेकर कहा गया कि हमारे धर्म में ॐ का उच्चारण करने की इजाज़त नहीं है. इसलिए हम योग या कोई आसन करते समय ॐ का उच्चारण नहीं कर सकते. हालांकि मुस्लिम धर्मगुरुओं का ये मानना भी रहा है कि योग करना स्वस्थ रहने के लिए बहुत ज़रूरी है और सबको योग करना चाहिए. ॐ कहना न कहना कोई विवाद का विषय नहीं, जिनको कहना है वो कह सकते हैं जो नहीं बोलना चाहते वो बिना बोले भी योग कर सकते हैं.




कई मौकों पर देखा गया है कि कई नेताओं के द्वारा गैरजरूरी टिप्पणी करके बेमतलब का विवाद खड़ा कर दिया जाता है. अब अभिषेक सिंघवी के द्वारा योग और ॐ को लेकर की गई टिप्पणी ने योग दिवस पर गैरज़रूरी विवाद खड़ा कर दिया है. जिससे योग करने वालों के मन मे कहीं न कहीं भ्रम की स्थिति ज़रूर बनती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.