BJP से बड़े सिर्फ 8 देश, 18 करोड़ पहुंची पार्टी की सदस्‍य संख्‍या

विक्रांत यादव | News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 11:47 PM IST
BJP से बड़े सिर्फ 8 देश, 18 करोड़ पहुंची पार्टी की सदस्‍य संख्‍या
भाजपा के सदस्‍यों की संख्‍या हुई 18 करोड़.

6 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वाराणसी (Varanasi) से और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने तेलंगाना से सदस्‍यता अभियान की शुरुआत की थी. 20 अगस्त तक चले इस अभियान के दौरान 5 करोड़ 81 लाख, 33 हजार 242 सदस्य ऑनलाइन तरीके से बने हैं. इसके अलावा 62 लाख से ज्यादा सदस्य ऑफलाइन तरीके से पार्टी के साथ जुड़े हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 11:47 PM IST
  • Share this:
दुनिया में सिर्फ आठ देश ऐसे हैं, जिनकी पूरी जनसंख्या बीजेपी (Bharatiya Janata Party) के सदस्यों की संख्या से ज्यादा है. करीब डेढ़ महीने तक चले बीजेपी के सदस्यता अभियान (Membership Drive) के बाद पार्टी ने ये दावा किया. वैसे तो 11 करोड़ सदस्यों के साथ बीजेपी दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है, लेकिन जल्द ही पार्टी 18 करोड़ सदस्यों  (18 Crore Members) की पार्टी बन जाएगी. पार्टी का दावा है कि 6 जुलाई से 20 अगस्त तक चला पार्टी का सदस्यता अभियान उम्मीद से ज्यादा सफल रहा है. बंगाल, जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और पूर्वोत्तर राज्यों में सबसे ज्यादा नये सदस्य बने हैं. पार्टी की कोशिश है कि अब इन सदस्यों को सक्रिय सदस्यों की श्रेणी में लाया जा सके.

पीएम की वजह से पार्टी को मिली लोकप्रियता
2019 के लोकसभा चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद बीजेपी अपने संगठन विस्तार में जुटी है. पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर सवार बीजेपी को अपने सदस्यता अभियान में बड़ी सफलता मिली है. 6 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने तेलंगाना से इस अभियान की शुरुआत की थी. 20 अगस्त तक चले इस अभियान के दौरान 5 करोड़ 81 लाख, 33 हजार 242 सदस्य ऑनलाइन तरीके से बने. इसके अलावा 62 लाख से ज्यादा सदस्य ऑफलाइन तरीके से पार्टी के साथ जुड़े हैं. हालांकि अभी भी फार्म को वेरीफाई किया जा रहा है और पार्टी को उम्मीद है कि नये सदस्यों की कुल संख्या 7 करोड़ के करीब जाने की उम्मीद है. साफ है कि पहले के 11 करोड़ सदस्यों को मिलाकर कुल 18 करोड़ सदस्य पार्टी के हो जाएंगे.

जेपी नड्डा ने किया ये दावा

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) का दावा है कि 370 के मामले में सरकार के रुख का देश भर में जबरदस्त असर हुआ है. इस अभियान के दौरान पूर्व सैन्यकर्मियों, बुद्धिजीवी, युवा वर्ग के बीच पीएम मोदी और बीजेपी को लेकर काफी उत्साह देखा गया. बंगाल और जम्मू कश्मीर में सदस्यता को लेकर आम जनता में काफी उत्साह था. बंगाल मे पार्टी ने एक करोड़ के करीब और जम्मू कश्मीर में छह लाख नये सदस्यों को पार्टी के साथ जोड़ा. वहीं गुजरात के पाटन जिले के एक बूथ के सभी दस हजार से ज्यादा वोटर बीजेपी के साथ जुड़ गए हैं.

अब इस साल के अंत में और अगले साल की शुरुआत में चार राज्यों के विधानसभा चुनाव होने हैं. पार्टी की कोशिश है कि इन सदस्यों में से ज्यादा से ज्यादा को पार्टी का सक्रिय सदस्य बनाकर बड़ी जीत दर्ज की जाए.

ये भी पढ़ें: 1 सितंबर से नए ट्रैफिक रूल्स लागू, बच्चे की गलती पर माता-पिता को होगी जेल
Loading...

BJP 'सेवा सप्ताह' के रूप में मनाएगी पीएम मोदी का जन्‍मदिन, ये है एक्‍शन प्‍लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 6:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...