किसान केन्द्रित 2019 की चुनावी रणनीति बनाने में जुटी बीजेपी

हाल ही में हुये मंत्रिमंडल विस्तार में भी किसानों का प्रतिनिधित्व देखने को मिला.

अमित पांडेय | News18Hindi
Updated: September 13, 2017, 10:15 PM IST
किसान केन्द्रित 2019 की चुनावी रणनीति बनाने में जुटी बीजेपी
केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का कहना है कि किसानों की आमदनी 5 साल में दोगुनी हो, पीएम का इस विजन पर काम चल रहा है.
अमित पांडेय | News18Hindi
Updated: September 13, 2017, 10:15 PM IST
बीजेपी के लिए किसान कितने अहम हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मौजूदा मंत्रिमंडल में जो विस्तार हुआ है, उसमें बीजेपी के किसान मोर्चा के पदाधिकारियों की संख्या एक तिहाई है. कुल 9 मंत्रियों को इस मंत्रिमंडल के विस्तार में जगह दी गई थी इसमें किसान मोर्चा के तीन पदाधिकारी शामिल हुए. सत्यपाल सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत और अश्विनी चौबे इन तीनों मंत्रियों को बीजेपी किसान मोर्चा ने बुधवार को सम्मानित किया.

दरअसल किसानों की आत्महत्या और अन्य मुद्दों को लेकर हाल ही के दिनों में बीजेपी को काफी ज्यादा आलोचना झेलनी पड़ी थी. इसके बाद पीएम ने अपने कई भाषणों में किसानों के हितों की बात की और तमाम किसान लाभकारी योजनाओं का ऐलान किया जिसके बाद हाल ही में हुये मंत्रिमंडल विस्तार में भी किसानों का प्रतिनिधित्व देखने को मिला.

बीजेपी के रणनीतिकारों का मानना है कि 2019 का चुनाव किसान और गरीबों को साथ में रखकर ही जीता जा सकता है. क्योंकि जीएसटी और नोटबंदी से मध्यम वर्ग और व्यापारी तबका प्रभावित हुआ है जिसकी भरपाई की उन्हें उम्मीद है कि किसानों के जरिए होगी. यही वजह है कि आने वाले दिनों में सरकार की योजना है कि किसानों के लिए और घोषणाएं करें.

केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का कहना है कि किसानों की आमदनी 5 साल में दोगुनी हो, पीएम का इस विजन पर काम चल रहा है. जबकि बीजेपी किसान मोर्चा के नेता नरेन्द्र त्यागी ने सरकारी योजनाओं को हर किसान तक पहुंचाने की बात कही. वहीं बीजेपी किसान मोर्चा के पदाधिकारी नरेश वशिष्ठ के मुताबिक मौजूदा मंत्रिमंडल में करीब डेढ़ दर्जन मंत्री किसान नेता रहे हैं या फिर उनकी कृषि पृष्ठभूमि रही है. यही नहीं लगभग एक चौथाई बीजेपी के सांसद भी ऐसे ही हैं जो किसानों से जुड़े रहे हैं यानि पार्टी चुनाव की तैयारी के तहत न केवल किसानों तक पहुंचेगी बल्कि उनके दिल में भी जगह बनाने की रणनीति पर काम करेगी.

ये भी पढ़ें-
किसानों पर गोलीबारी कर भाजपा 'अच्छे दिन' ला रही : मायावती
किसान गोलीकांड के बाद अब भाजपा पूरी तरह जुटी डैमेज कंट्रोल में


 
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 16, 2018 10:34 AM ISTVIDEO: राजाजी टाइगर रिजर्व अगले 6 महीने के लिए बंद
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर