PM मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के तौर पर मनाएगी बीजेपी, करेगी ये काम

Anup Gupta | News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 8:55 PM IST
PM मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के तौर पर मनाएगी बीजेपी, करेगी ये काम
BJP प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन सेवा सप्ताह के रूप में मनाने जा रही है. (फाइल फोटो)

सेवा सप्ताह अभियान के तहत रक्तदान शिविर, स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, आंखों की जांच एवं ऑपरेशन शिविर की व्यवस्था की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 8:55 PM IST
  • Share this:
भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का जन्मदिन सेवा सप्ताह के रूप में मनाने जा रही है. पीएम मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है. सेवा सप्ताह अभियान के तहत पूरे देश में स्वच्छता और सेवा के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

बीजेपी इस कार्यक्रम को 14 सितंबर से 20 सितंबर तक पूरे देश में मनाएगी. इसके लिए पार्टी ने केंद्रीय समिति का गठन किया है, जिसका संयोजक अविनाश राय खन्ना (Avinash Rai Khanna) को बनाया गया है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) और राष्ट्रीय सचिव सुधा यादव (Sudha Yadav) तथा सुनील देवधर को भी इस अभियान का जिम्मा सौंपा गया है.

सेवा सप्ताह अभियान के तहत रक्तदान शिविर, स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, आंखों की जांच एवं ऑपरेशन शिविर की व्यवस्था की जाएगी. बीजेपी कार्यकर्ता अस्पतालों, अनाथालय एवं वृद्ध आश्रमों में जाकर मरीजों एवं जरूरतमंदों को मदद और राहत पहुंचाएंगे. कुछ उच्च संस्थानों एवं दानदाताओं को 10 से 100 दिव्यांगों की शिक्षा एवं पालन-पोषण का खर्च उठाने के लिए भी कहा जाएगा.

मोदी से संबंधित पुस्तकों का होगा वितरण

केंद्रीय कार्यालय से सभी प्रदेशों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन एवं उपलब्धि से संबंधित पुस्तकों की प्रतियां भेजी गई हैं, जिन्हें वरिष्ठ नेता प्रदेश में प्रबुद्ध जनों और सामाजिक क्षेत्रों में कार्य करने वाले प्रमुख लोगों को व्यक्तिगत तौर पर मिलकर देंगे.



मोदी के जीवन पर होंगे कार्यक्रम
Loading...

केंद्र से सभी राज्यों को प्रधानमंत्री के जीवन एवं उपलब्धियों पर आधारित एक प्रदर्शनी भेजी गई है. मंडल स्तर तक इसके प्रदर्शन की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दुर्लभ चित्रों एवं विलक्षण घटनाओं की जानकारी पूरे देश में कार्यक्रम के जरिए आम जनता तक पहुंचाई जाएगी.

प्लास्टिक के खिलाफ अभियान
पार्टी के सभी सांसद, विधायक बोर्ड एवं निगमों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के स्थानीय प्रशासन में चुने गए बीजेपी के प्रतिनिधि, ग्राम पंचायत अध्यक्ष इत्यादि अपने क्षेत्र के कम से कम एक उच्च विद्यालय, महाविद्यालय में एक बार प्रयोग होने वाली प्लास्टिक वस्तुओं का उपयोग समाप्त करने तथा जल संरक्षण एवं संवर्धन को प्रोत्साहित करने का अभियान चलाएंगे.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने कहा-अलग विचारों के बाद भी एकदूसरे को सुनें लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 8:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...