लाइव टीवी

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की वर्षगांठ सादगी से मनाएगी BJP, इस कारण लिया ये फैसला

अमिताभ सिन्हा | News18Hindi
Updated: May 18, 2020, 10:52 PM IST
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की वर्षगांठ सादगी से मनाएगी BJP, इस कारण लिया ये फैसला
नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल 30 मई को पूरा होगा

16 मई को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार (Central Government) ने अपने छह साल पूरे किए हैं. इस अवसर पर भी पार्टी की ओर से एक वीडियो जारी किया गया जिसमें बताया गया कि 6 सालों में सरकार ने कौन-कौन से वादे पूरे किए हैं

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) 30 मई को अपने दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा करने जा रही है. लेकिन देश में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बीच भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party) ने फैसला किया है कि वह इस वर्षगांठ को जोर-शोर से नहीं मनाएगी. बीजेपी (BJP) ने यह फैसला देश में मौजूद कोविड संकट (Covid Crisis) और प्रवासी श्रमिकों की परेशानियों के चलते लिया है. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की एनडीए सरकार (NDA Government) 30 मई को अपने दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा करेगी, इस अवसर पर न ही कोई समरोह आयोजित किया जाएगा और न ही कार्यकर्ताओं का कोई सम्मेलन होगा. पार्टी सिर्फ डिजिटल माध्यम से ही सरकार की उपलब्धियों का प्रचार करेगी.

16 मई को मोदी सरकार के 6 साल हुए हैं पूरे
इससे पहले 16 मई को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने अपने छह साल पूरे किए हैं. इस अवसर पर भी पार्टी की ओर से एक वीडियो जारी किया गया जिसमें बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली इस सरकार ने कौन-कौन सी उपलब्धियां हासिल की हैं. बता दें 2014 में हुए आम चुनावों में नरेंद्र मोदी इसी दिन भारी बहुमत से जीतकर देश के प्रधानमंत्री बने थे.

बता दें देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या एक लाख के करीब पहुंचने वाली है. कोविड-19 से अब तक 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.



पीएम ने घोषित किया 20 लाख करोड़ का पैकेज


कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India) देश की अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए 20 लााख करोड़ रुपये के विशेष राहत पैकेज (Economic Stimulus Package) का ऐलान किया है. जिसमें हर एक सेक्टर को कोरोना से उबरने के लिए अनेक राहतें दी गई हैं. ये पैकेज भारत की जीडीपी का लगभग 10 प्रतिशत है.

आत्मनिर्भर भारत की हुई शुरुआत
इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर अभियान (Aatmanirbhar Bharat) की भी शुरुआत की. पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत पांच स्तंभों पर खड़ा होगा. इनमें पहला पिलर ऐसी इकोनॉमी का होगा, जो इंक्रीमेंटल चेंज के बजाय क्वांटम जंप लाए. वहीं, दूसरा पिलर आधुनिक भारत की पहचान बनने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर का होगा. तीसरे पिलर के तौर पर एक ऐसा सिस्टम होगा, जो बीती शताब्दी की रीति-नीति नहीं बल्कि 21वीं सदी के सपनों को साकार करने वाली टेक्नोलॉजी ड्रिवन व्यवस्थाओं पर आधारित हो. आत्‍मनिर्भर भारत का चौथा पिलर हमारी डेमोग्राफी है. दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी में हमारी वाइब्रेंट डेमोग्राफी हमारी ताकत है. आत्मनिर्भर भारत के लिए हमारी ऊर्जा का स्रोत है. पांचवां पिलर डिमांड का होगा. उन्‍होंने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था के डिमांड और सप्लाई चेन के सर्किल को पूरी क्षमता से इस्तेमाल करने की जरूरत है.

पीएम मोदी ने कहा वैज्ञानिक बताते हैं कि कोरोना लंबे समय तक हमारी जिंदगी का हिस्सा बना रहेगा लेकिन हम अपनी जिंदगी को इस तक ही नहीं सिमटने देंगे हम मास्क पहनेंगे और दो गज दूरी का पालन करेंगे लेकिन लक्ष्यों को प्रभावित नहीं होने देंगे.

ये भी पढ़ें-
रेटिंग्स डाउनग्रेड की​ चिंता न करें, भारत में आता रहेगा विदेशी निवेश: दास

असम सरकार ने जारी की लॉकडाउन की गाइडलाइंस, बंद रहेंगे मॉल्स, खुलेंगी दुकानें
First published: May 18, 2020, 10:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading