जल्द चुना जाएगा BJP का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, ये 4 नेता करेंगे फैसला

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए जल्द चुनाव होने वाले हैं. पार्टी ने इसके लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह को राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी और विजय सोनकर, हंसराज अहीर, सीटी रवि को राष्ट्रीय सह चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है.

Anup Gupta
Updated: July 21, 2019, 6:01 AM IST
जल्द चुना जाएगा BJP का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, ये 4 नेता करेंगे फैसला
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव जल्द
Anup Gupta
Anup Gupta
Updated: July 21, 2019, 6:01 AM IST
अमित शाह के बाद बीजेपी का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा इसके लिए चुनाव अब जल्द होने वाले हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह को राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी बनाया है. राधामोहन सिंह के अलावा विजय सोनकर, हंसराज अहीर और सीटी रवि को राष्ट्रीय सह चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है.

राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी बीजेपी के सभी स्तरों के सांगठनिक चुनाव और फिर राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव संपन्न कराएंगे. राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी पहले राज्यस्तर पर अपनी टीम का गठन करेंगे. राज्यों के संगठन चुनाव कराए जाएंगे. कम से 50 फीसदी राज्यों के संगठन चुनाव संपन्न होने के बाद बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव कराए जा सकते हैं.

राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए ज़रूरी योग्यता
बीजेपी के संविधान में धारा-19 के तहत राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की व्यवस्था है. चुनाव एक निर्वाचक मंडल की ओर से होता है, जिसमें राष्ट्रीय परिषद और प्रदेश परिषदों के सदस्य होते हैं. चुनाव राष्ट्रीय कार्यकारिणी से निर्धारित नियमों के अनुसार होता है. राष्ट्रीय अध्यक्ष वही होगा, जो कम से कम चार अवधियों तक सक्रिय सदस्य रहने के साथ न्यूनतम 15 वर्ष तक पार्टी का प्राथमिक सदस्य रहा हो.

ऐसे रखा जाएगा नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम का प्रस्ताव
निर्वाचक मंडल में से कुल 20 सदस्य राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव की योग्यता रखने वाले व्यक्ति के नाम का प्रस्ताव रखेंगे. शर्त है कि यह संयुक्त प्रस्ताव कम से कम पांच प्रदेशों से भी आना जरूरी है. जहां राष्ट्रीय परिषद के चुनाव संपन्न हो चुके हों. इससे पहले 2016 में हुए संगठन के चुनाव में अमित शाह तीन साल के लिए अध्यक्ष बने थे. बाद में लोकसभा चुनाव के कारण उन्हें एक साल का विस्तार मिला. अब अमित शाह नरेंद्र मोदी सरकार में गृह मंत्री हैं. पार्टी के नियम के मुताबिक, एक व्यक्ति दो पद पर नहींं रह सकता है. ऐसे में जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है.

ये भी पढ़ें -
Loading...

शीला दीक्षित की लव स्टोरी: जब शादी के लिए DTC बस में मिला था प्रपोजल

वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे धोनी, दो महीने के ब्रेक में करेंगे आर्मी ड्यूटी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 21, 2019, 6:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...