लाइव टीवी

बापू की 152वीं जयंती तक उनके विचारों को गांव-गांव तक पहुंचाएगी बीजेपी : शाह

भाषा
Updated: October 2, 2019, 1:17 PM IST
बापू की 152वीं जयंती तक उनके विचारों को गांव-गांव तक पहुंचाएगी बीजेपी : शाह
शालीमार बाग में भाजपा की संकल्प यात्रा में बोलते भाजपा अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह.

अमित शाह (Amit Shah) ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के अवसर पर दिल्ली (Delhi) के शालीमार बाग (shalimar bagh) में भाजपा की संकल्प यात्रा (Sankalp Yatra) में हिस्सा लेते हुए कहा, देशभर में भाजपा (BJP) के कार्यकर्ता आज से लेकर 31 अक्टूबर तक 150 किलोमीटर पदयात्रा कर गांधी जी के मूल्यों को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के संदेश एवं मूल्यों को देश-दुनिया के लिए आदर्श बताते हुए भाजपा (BJP) अध्यक्ष एवं गृहमंत्री (Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) ने बुधवार को कहा कि पार्टी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से लेकर 152वीं जयंती तक उनके विचारों एवं संदेशों को गांव-गांव तक पहुंचाने का काम करेगी.

शाह ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर दिल्ली के शालीमार बाग (shalimar bagh) में भाजपा की संकल्प यात्रा (Sankalp Yatra) में हिस्सा लेते हुए कहा, देशभर में भाजपा के कार्यकर्ता आज से लेकर 31 अक्टूबर तक 150 किलोमीटर पदयात्रा कर गांधी जी के मूल्यों को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे. प्रदूषण मुक्त स्वच्छ भारत (Swachh Bharat) के निर्माण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में हम आगे बढ़ेंगे.

उन्होंने कहा कि स्वदेश, स्वधर्म, स्वभाषा और स्वदेशी के मूल्यों को हम गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाने का काम करेंगे. संकल्प यात्रा को हरी झंडी देने के बाद शाह ने पदायात्रा में भी हिस्सा लिया. उन्होंने कहा, मैं देश भर के करोड़ों कार्यकर्ताओं को कहना चाहता हूं कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती हम सब के लिए संकल्प का वर्ष बने. वहीं प्लास्टिक मुक्त भारत के संकल्प पर उन्होंने कहा, प्लास्टिक हमारे पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. मैं सभी लोगों से आग्रह करता हूं कि वे गांधी जयंती के दिन, एकल प्रयोग प्लास्टिक का उपयोग न करने का प्रण लें. शाह ने कहा कि अब मोदी जी देश को एकल प्रयोग प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने का संकल्प लेकर निकले हैं. इसे भी जन आंदोलन बनाने की जिम्मेदारी देश की जनता और भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं की है.

इसे भी पढ़ें :- गांधी जयंती पर सरकार का बड़ा फैसला, जम्मू में खत्म की इन नेताओं की नजरबंदी

बापू ने सत्याग्रह से अंग्रेजों को झुकने पर किया था मजबूर
भाजपा अध्यक्ष ने कहा, हम गांधी जी के संदेश- बिना काम का धन, विवेकरहित खुशी, बिना चरित्र का ज्ञान, नैतिकता के बिना व्यापार, त्याग के बिना धर्म, मानवता के बिना विज्ञान और सिद्धांत के बिना राजनीति, इन सबका त्याग करने के लिए हम पूरे देश में जागरूकता फैलाएंगे. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी एक ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया में भारतीय मूल्यों को नई पहचान दी. सत्याग्रह के माध्यम से अंग्रेजों को झुकने पर मजबूर कर दिया. शाह ने कहा कि आज गांधी जयंती के दिन पूरा देश कृतज्ञ भाव के साथ उस महामानव को श्रद्धांजलि दे रहा है, जिन्होंने देश को आगे ले जाने का रास्ता प्रशस्त किया.

इसे भी पढ़ें :- इस युवक ने अंग्रेज जेलर को मारा था थप्पड़, पिता का नाम पूछने पर बताया था महात्मा गांधी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 1:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर