अनुच्छेद 370 हटने के बाद लद्दाख में हुए चुनाव में BJP का परचम, LAHDC की 26 में से 15 सीटें जीतीं

94 प्रत्याशियों ने भाग लिया जिसमें से भाजपा और कांग्रेस के 26-26 उम्मीदवार थे (सांकेतिक तस्वीर)
94 प्रत्याशियों ने भाग लिया जिसमें से भाजपा और कांग्रेस के 26-26 उम्मीदवार थे (सांकेतिक तस्वीर)

Ladakh Autonomous Hill Development Council Election: पिछले साल इस क्षेत्र को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने के बाद पहली लोकतांत्रिक कवायद रही जिसमें बीजेपी ने बहुमत हासिल किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 8:50 PM IST
  • Share this:
लेह. लद्दाख (Ladakh) के स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (Ladakh Autonomous Hill Development Council election) के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party) ने 15 सीटें जीती हैं वहीं कांग्रेस (Congress) के खाते में 9 सीटें आई हैं. इसके अलावा दो निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी इन चुनावों में जीत हासिल की है. एलएएचडीसी की 26 सीटों पर चुनाव हुए थे जिसमें बीजेपी को बहुमत मिला है. बता दें पिछले साल इस क्षेत्र को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने के बाद पहली लोकतांत्रिक कवायद रही.

बीजेपी की इस जीत पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP Chief JP Nadda) ने बधाई दी है. नड्डा ने ट्वीट किया कि लेह स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद में भाजपा की जीत, लेह चुनाव ऐतिहासिक है; 26 में से 15 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है. मैं जाम्यांग शेरिंग नामग्याल (Jamyang Tsering Namgyal) और बीजेपी की लद्दाख इकाई के सभी कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं. भाजपा में विश्वास के लिए लद्दाख के लोगों का आभार.


लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी) चुनाव में गुरुवार को लेह में 65.07 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. एक अधिकारी ने बताया कि छठा लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद-लेह चुनाव पूरे जिले में हुआ. जानकारी के अनुसार, कुल 65.07 प्रतिशत मतदाताओं ने चुनाव में खड़े 94 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.



ये भी पढ़ें- दशहरा भाषण में भागवत ने की BJP की तारीफ, क्या बिहार चुनावों पर पड़ेगा असर?

लेह जिले के छठे पर्वतीय परिषद की 26 सीटों के लिए भाजपा, कांग्रेस, आप के साथ ही 23 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे.



तमाम एहतियातों के साथ हुए मतदान
अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर भी एहतियाती उपाय अपनाये गए जिसमें मास्क लगाना, सेनेटाइजर का इस्तेमाल, एक दूसरे से दूरी बनाये रखने का नियम शामिल था.

45,025 महिलाओं सहित 89,776 मतदाता 26 निर्वाचन क्षेत्रों मे फैले 294 मतदान केंद्रों पर मतदान करने के हकदार थे. 94 उम्मीदवारों में से भाजपा और कांग्रेस के 26-26 उम्मीदवार शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने पराली की निगरानी के लिए समिति बनाने के फैसले पर लगाई रोक

सरकार नामित करेगी चार पार्षद
कांग्रेस और भाजपा के अलावा, आम आदमी पार्टी (आप) ने भी 19 उम्मीदवारों को मैदान में उतारकर यहां पहली बार अपनी किस्मत आजमाई, जबकि बाकी 23 उम्मीदवार निर्दलीय हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सहित क्षेत्रीय दलों ने चुनाव से दूर रहने फैसला किया.

चुनाव प्रक्रिया 30 अक्टूबर तक पूरी होने की उम्मीद है. एलएएचडीसी- लेह में कुल 30 सीटें हैं और चार पार्षद सरकार द्वारा नामित होते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज