गुजरात में BJP ने फिर लहराया जीत का परचम, राज्यसभा की दोनों सीटें जीतीं

भाजपा उम्मीदवार विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगल ठाकोर ने जीत हासिल की है.

भाजपा उम्मीदवार विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगल ठाकोर ने जीत हासिल की है.

  • Share this:
    गुजरात में राज्यसभा चुनावों में बीजेपी ने दोनों सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. यहां भाजपा उम्मीदवार विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगल ठाकोर ने जीत हासिल की है.  इसमें विदेशमंत्री एस जयशंकर को 104 वोट मिले जिसमें गुजरात बीजेपी के सदस्यों के 100 वोट थे. वहीं बीटीपी के 2 वोट और एनसीपी का 1 वोट था. इसमें अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला के दो वोट शामिल थे. एक वोट रद्द हो गया है.

    वहीं गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने कहा है कि- 'यह निश्चित है भाजपा उम्मीदवार विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगल ठाकोर ने जीत दर्ज कर ली है. हालांकि आधिकारिक नतीजे अभी घोषित होना बाकी हैं पर यह साफ है कि हम जीत रहे हैं.'

    विदेश मंत्री बोले- ऐसा कोई देश नहीं है जहां गुजराती नहीं
    इस जीत पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि- 'मैं समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं. जैसा कि मैंने अपने नामांकन के दौरान कहा, विदेश मंत्री और गुजरात की प्राकृतिक साझेदारी है. ऐसा कोई देश नहीं है जहां गुजराती नहीं हैं. यदि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है, तो इसमें गुजरात की भूमिका है.'

    वहीं दूसरे उम्मीदवार जुगल ठाकोर ने कहा है कि मैं अपनी पार्टी और दूसरी पार्टी के सभी विधायकों को धन्यवाद करता हूं जिन्होंने मेरे लिए वोट किया.



    कांग्रेस विधायकों ने की थी क्रॉस वोटिंग
    पिछले चुनावों में अहमद पटेल की जीत सुनिश्चित करने वाले छोटू वसाला की बीटीपी ने इस बार बीजेपी को वोट दिए. वहीं गुजरात कांग्रेस ने अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला की क्रॉस वोटिंग को गलत ठहराते हुए उन पर कार्रवाई की मांग की है.

    कांग्रेस की ओर से बताया गया कि जैसे ही उन्हें मालूम पड़ा कि क्रॉस वोटिंग हुई है तो उनके पर्यवेक्षक शैलेश परमार ने इस पर आपत्ति जताई और तुरंत इनके वोट रद्द करने और दलबदल विरोधी कानून जारी करने की मांग की. गुजरात कांग्रेस ने आज राज्यसभा के उपचुनावों में अल्पेश ठाकोर और धवलसिंह जाला की क्रॉस वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग में अपील दायर की है.

    बता दें गृह मंत्री अमित शाह और महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज करने के बाद से राज्यसभा की दो सीटें खालीं हो गई थीं. जिन पर शुक्रवार 5 जुलाई को मतदान हुए हैं.

    ये भी पढ़ें-
    जब पटेल की बात मानने पर हटना पड़ा था पहले वित्त मंत्री को

    क्रॉस वोटिंग के बाद रद्द हो सकता है अल्पेश ठाकोर का वोट
    First published: