दीव, दमन के स्थानीय चुनाव में भाजपा की जीत, JDU ने भी दादरा-नगर में कांग्रेस को हराया

तस्वीर (AFP)
तस्वीर (AFP)

बिहार में विपक्ष को हराने के बाद भाजपा और जदयू ने दीव, दमन के चुनावों में भी जीत हासिल की है. दादर-नगर हवेली में JDU ने कांग्रेस को हराया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2020, 8:10 AM IST
  • Share this:
दमन. भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जद (यू) (BJP-JDU) ने केंद्रशासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली (DNH) और दमन व दीव में हुए स्थानीय निकाय चुनावों में अलग-अलग जीत दर्ज की है. दमन जिला पंचायत, दमन नगरपालिका, दीव जिला पंचायत, दादरा और नगर हवेली जिला पंचायत एवं इसकी सिलवासा नगरपालिका के लिए आठ नवंबर को चुनाव हुआ था.

निर्वाचन अधिकारियों द्वारा घोषित नतीजों के मुताबिक, भाजपा दमन नगरपालिका में सत्ता बरकरार रखने में कामयाब रही. वहीं, दमन जिला पंचायत में इसने जीत दर्ज की. दमन जिला पंचायत पर 2015 से कांग्रेस और कुछ निर्दलीय सदस्यों के गठबंधन का शासन था.

दमन नगरपालिका के 15 वार्डों में से भाजपा ने 11, कांग्रेस ने एक और निर्दलीयों ने तीन वार्डों में जीत दर्ज की. दमन जिला पंचायत की 16 सीटों में से भाजपा ने नौ पर तो सात सीटों पर निर्दलीयों ने कब्जा किया. भाजपा दीव जिला पंचायत में आठ में से पांच सीटें जीतकर अपनी सत्ता बचाने में कामयाब रही. तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों को मिलीं.



यह भी पढ़ें: अमेरिका में तख्तापलट की तैयारी में डोनाल्ड ट्रंप, पेंटागन में हो रहे बदलाव दे रहे बड़े संकेत
जद (यू) ने दादरा और नगर हवेली जीता
दादरा और नगर हवेली में मुख्य मुकाबला भाजपा और जनता दल (यू) के बीच था जिसे निर्दलीय सांसद मोहन डेल्कर का समर्थन हासिल था. डेल्कर के समर्थन से जद (यू) ने दादरा और नगर हवेली जिला पंचायत पर कब्जा कर लिया. इस पर 2015 से कांग्रेस का शासन था.

जद (यू) ने 20 में से 17 सीटों पर कब्जा किया तो भाजपा को सिर्फ तीन सीटें ही मिलीं. वहीं, भाजपा दादरा और नगर हवेली की सिलवासा नगरपालिका में 15 में से नौ सीटें जीतकर अपना शासन बचा पाने में कामयाब रही. जद (यू) ने दमन एवं दीव में उम्मीदवार खड़े नहीं किए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज