होम /न्यूज /राष्ट्र /

गोवा में भाजपा का बड़ा दावा, कहा- 180 में से 150 ग्राम पंचायतों में होगी जीत

गोवा में भाजपा का बड़ा दावा, कहा- 180 में से 150 ग्राम पंचायतों में होगी जीत

गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत. ( फाइल फोटो)

गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत. ( फाइल फोटो)

गोवा (Goa) में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शुक्रवार को दावा किया कि राज्य में दो दिन पहले 186 पंचायतों के लिए हुए चुनाव में उससे जुड़े करीब प्रत्याशियों ने करीब 150 पंचायतों में जीत दर्ज की है.

हाइलाइट्स

गोवा में भारतीय जनता पार्टी का दावा, सबसे बड़ी जीत मिलेगी
मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा- 150 सीट जीत रहे
ग्राम पंचायतों में भाजपा को मिल रहा बड़ा समर्थन

पणजी.  गोवा (Goa) में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शुक्रवार को दावा किया कि राज्य में दो दिन पहले 186 पंचायतों के लिए हुए चुनाव में उससे जुड़े करीब प्रत्याशियों ने करीब 150 पंचायतों में जीत दर्ज की है. उल्लेखनीय है कि 10 अगस्त को राज्य में पंचायत चुनाव हुए थे और शुक्रवार को 21 केंद्रों पर मतगणना हुई. मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत (Pramod Sawant) ने कहा कि गोवा के इतिहास में यह भाजपा के लिए सबसे बड़ी जीत है. उन्होंने दावा किया कि ‘कम से कम 140 से 150 पार्टी कार्यकर्ता सरपंच का चुनाव जीतेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस जीत से राज्य की भाजपा सरकार को जमीनी स्तर पर अपने कार्यक्रमों को प्रभावी तरीके से लागू करने में मदद मिलेगी. गोवा के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सदानंद शेट तनावडे ने कहा कि पार्टी को प्रचंड जनादेश मिला है. उन्होंने कहा, ‘भले चुनाव पार्टी के चुनाव चिह्न पर नहीं हुआ है, लेकिन नतीजे संकेत करते हैं कि भाजपा कार्यकर्ता अधिकतर पंचायतों में जीत रहे हैं ?’ तनावडे ने कहा कि जनता ने प्रमोद सावंत के नेतृत्व और उनकी सरकार में भरोसा जताया है.

विपक्षी कांग्रेस को लगा करारा झटका 

उन्होंने दावा किया कि कुछ गांवों में विपक्षी कांग्रेस को स्तब्ध करने वाला झटका लगा है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उदाहरण के लिए कलान्गुते पंचायत में कांग्रेस प्रत्याशियों का चयन स्थानीय विधायक और कांग्रेस नेता माइकल लोबो ने तय किया था और वह हार गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई और यह शाम सात बजे तक चली. नवगठित पार्टी रिवोल्यूशनरी गोअन ने दावा किया कि उसने सेंट एंड्रे विधानसभा क्षेत्र में जीत दर्ज की है जहां पर इस साल उसके प्रत्याशी ने जीत दर्ज की थी. रिवोल्यूशनरी गोअन के विधायक विरेश बोरकर ने दावा किया कि उनकी पार्टी के प्रत्याशियों ने पूर्व भाजपा विधायक फ्रांसिस सिलवेरिया द्वारा तय प्रत्याशियों को हरा दिया है.

मतपत्र के जरिये मतदान कराया गया था

कांग्रेस विधायकों एल्टन डी कोस्टा और यूरी अलेमाओ ने दावा किया है कि उनके निर्वाचन क्षेत्रों दक्षिण गोवा जिले के क्यूपैम और कुनकोलिम में अधिकतर सीटें उनकी पार्टी ने जीती है. कोस्टा ने कहा कि लोगों ने जमीनी स्तर पर सुशासन के लिए मतदान किया है. पर्यावरण के लिए काम करने वाले गैरसरकारी संगठन गोएकरन्चो इक्वोट ने दावा किया है कि उसके प्रत्याशी की दक्षिण गोवा जिले के वेसाओ ग्राम पंचायत में जीत हुई है. संगठन ने दावा किया कि सात पंच सदस्यों में से पांच सीटों पर उसके प्रत्याशियों ने जीत की है. गौरतलब है कि मतपत्र के जरिये मतदान कराया गया था. 1,464 वार्ड के लिए कुल 5,038 प्रत्याशी मैदान में थे. इस चुनाव में कुल 78.70 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

Tags: BJP, Goa, Pramod Sawant

अगली ख़बर