भाजपा के सेल्वम निर्विरोध चुने गए पुडुचेरी विधानसभा के अध्यक्ष

भाजपा के सेल्वम पुडुचेरी विधानसभा के निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित हुए (सांकेतिक फोटो)

भाजपा विधायक ‘एम्बालम’ आर सेल्वम पुडुचेरी विधानसभा के निर्विरोध अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुए. अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) के. लक्ष्मीनारायणन ने सदन में इसकी घोषणा की. अध्यक्ष पद के लिए कल दोपहर 12 बजे तक केवल सेल्वम का नामांकन मिला था. अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन देने की समयसीमा मंगलवार दोपहर 12 बजे तक थी.

  • Share this:
    पुडुचेरी. भाजपा विधायक ‘एम्बालम’ आर सेल्वम को बुधवार को यहां पुडुचेरी विधानसभा का निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) के. लक्ष्मीनारायणन ने सेल्वम के सदन के अध्यक्ष के तौर पर निर्वाचन की घोषणा कर दी. विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद सेल्वम ने सभी सदस्यों से सदन के संचालन में सहयोग करने की अपील की. उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही का सफल संचालन सभी सदस्यों के सहयोग पर निर्भर करता है.

    सेल्वम ने कहा कि सदस्य आम तौर पर इस केंद्रशासित प्रदेश और खासतौर पर अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए सकारात्मक सुझाव के साथ सामने आ सकते हैं. सेल्वम मनावेली निर्वाचन क्षेत्र से सदन में निर्वाचित हुए और वह पहले विधायकों में से एक हैं. अध्यक्ष पद के लिए कल दोपहर 12 बजे तक केवल सेल्वम का नामांकन मिला था. अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन देने की समयसीमा मंगलवार दोपहर 12 बजे तक थी.

    ये भी पढ़ें  UP News: 1 लाख के इनामी फरार IPS मणिलाल पाटीदार की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी, परिवार बोला- कर दें सरेंडर

    सेल्वम केंद्र शासित प्रदेश की विधानसभा के 21वें अध्यक्ष हैं. चूंकि अध्यक्ष का निर्वाचन ही आज की सदन की बैठक का एकमात्र एजेंडा था इसलिए, निर्वाचन के बाद सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गयी. एम्बालम सेल्वम का पैतृक स्थान है इसलिए उन्हें ‘एम्बालम’ सेल्वम कहा जाता है.

    ये भी पढ़ें  कोरोना से ठीक होने के बाद कितने साल तक रहती है इम्‍यूनिटी, बता रहे हैं विशेषज्ञ

    एआईएनआरसी और भाजपा यहां राजग के घटक दल हैं और उन्होंने सरकार बनायी है. एआईएनआरसी नेता एन रंगासामी ने सात मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. एआईएनआरसी के 10 और भाजपा के छह विधायक हैं. केंद्र द्वारा नामित तीन अन्य सदस्य एआईएनआरसी की अगुआई वाले राजग का समर्थन कर रहे है.

    सेल्वम मनावेली निर्वाचन क्षेत्र से जीते थे चुनाव
    मनावेली (मनावे), एक विधानसभा सीट है जो राज्य के पुडुचेरी क्षेत्र और जिले में स्थित है. मनावे विधानसभा, पुडुचेरी लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है. 2016 के चुनाव में, यहां 31279 योग्य मतदाता थे, जिनमें से 14861 पुरुष, 16414 महिला और 4 मतदाता थर्ड जेंडर के थे. 2011 के चुनाव में, यहां 26991 योग्य मतदाता थे, जिनमें से 13133 पुरुष, 13858 महिला और मतदाता थर्ड जेंडर के थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.