लाइव टीवी

BJP में दूसरे सबसे शक्तिशाली पद पर नियुक्त हुए बीएल संतोष, रामलाल की जगह बनेंगे राष्ट्रीय महासचिव

News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 10:26 PM IST
BJP में दूसरे सबसे शक्तिशाली पद पर नियुक्त हुए बीएल संतोष, रामलाल की जगह बनेंगे राष्ट्रीय महासचिव
बीएल संतोष की फाइल फोटो

इससे पहले इस पद पर रामलाल थे. शनिवार को ही उन्हें वापस राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह संपर्क प्रमुख नियुक्त किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 14, 2019, 10:26 PM IST
  • Share this:
भारतीय जनता पार्टी में सांगठनिक स्तर पर बड़े बदलाव सामने आ रहे हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय पार्टी महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी एक पत्र के अनुसार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने संयुक्त महासचिव रहे बीएल संतोष को राष्ट्रीय महामंत्री- संगठन नियुक्त किया है.

बता दें इससे पहले इस पद पर रामलाल थे.शनिवार को ही उन्हें वापस राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह संपर्क प्रमुख नियुक्त किया गया. 67 वर्षीय रामलाल ने लगभग 14 साल बीजेपी में पूरे किए. राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अमित शाह, और अब जगत प्रकाश नड्डा तक 4 बीजेपी अध्यक्षों के साथ काम किया.

माना जा रहा था कि इस पद पर अब वी सतीश काबिज होंगे क्योंकि वह भी बीजेपी के चार राष्ट्रीय महासचिवों में से एक थे.  पूर्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संजय जोशी, गोविंदाचार्य और कुशाभाऊ ठाकरे इस पद पर काम कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें:  'मिशन कश्मीर' पर इस खास अफसर को अमित शाह ने भेजा घाटी



कौन हैं बीएल संतोष

केमिकल इंजनियरिंग में ग्रेजुएट संतोष के बारे में माना जाता है कि वह सांगठनिक कार्यों में निपुण है. उन्होंने पार्टी के कम्युनिकेशन टेक्नॉलजी में इस्तेमाल को संतोष ने प्राथमिकता दी. इसके साथ ही अन्य पेशों से जुड़े लोगों को पार्टी से जोड़ने का श्रेय भी संतोष को दिया जाता है. कर्नाटक स्थित शिवमोगा निवासी संतोष के बारे में कहा जाता है कि प्रदेश इकाई के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा से उनके संबंध अच्छे नहीं है.  इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि बीएल संतोष को कर्नाटक जिम्मेदारी दी जा सकती है.क्या करते हैं राष्ट्रीय महासचिव?

संतोष के राष्ट्रीय महासचिव बनने के बाद एक सह संगठन महामंत्री का पद खाली हो गया है. अभी शिव प्रकाश, वी. सतीश और सौदान सिंह पार्टी के सह संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. बीजेपी में राष्ट्रीय संगठन महामंत्री पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बीच कोआर्डिनेशन का काम देखता है. वहीं सह संगठन मंत्रियों अन्य क्षेत्रों की जिम्मेदारी जी जाती है. फिलहाल संतोष के पास दक्षिण भारतीय राज्यों की जिम्मेदारी मिली हुई थी.

यह भी पढ़ें: कुमारस्वामी से सोमवार को शक्ति परीक्षण करने के लिए कहेगी BJP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 14, 2019, 10:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर