केरल विमान हादसा: एअर इंडिया के प्लेन का ब्लैक बॉक्स मिला, पता चलेगी हादसे की असल वजह

केरल विमान हादसा: एअर इंडिया के प्लेन का ब्लैक बॉक्स मिला, पता चलेगी हादसे की असल वजह
घटनास्थल की तस्वीर

Air India flight crash-lands: एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) के अधिकारी नई दिल्ली से शनिवार सुबह कोझिकोड पहुंचे. इन सारे अधिकारियों ने हादसे को लेकर जांच शुरू कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 3:06 PM IST
  • Share this:
कोझिकोड. एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान का ब्लैक बॉक्स (Black Box) मिल गया है. यह विमान केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट (Kozhikode Airport) पर शुक्रवार शाम को हादसे का शिकार हो गया था. विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के मुताबिक डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर के अलावा कॉकपिट वाइस रिकॉर्ड (CVR) भी मिल गया है. इसे अब जांच के लिए दिल्ली भेजा जाएगा. बता दें कि इस हादसे अब तक दोनों पायलट सहित 19 लोगों की मौत हो गई है, जबकि सौ से ज्यादा लोग घायल है.

मिलेगी अहम जानकारी
ब्लैक बॉक्स और CVR से हादसे को लेकर अहम जानकारियां मिल सकती है. एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) के अधिकारी नई दिल्ली से शनिवार सुबह कोझिकोड पहुंचे. इन सारे अधिकारियों ने हादसे को लेकर जांच शुरू कर दी है. एअर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंधक निदेशक राजीव बंसल और एअर इंडिया एक्सप्रेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के. श्याम सुंदर पहले ही कोझिकोड पहुंच चुके हैं. विमान शाम करीब सात बजकर 40 मिनट पर हवाईअड्डे पर उतरा.


अब तक 19 की मौत


उड़ान संख्या आईएक्स 1344 कोझिकोड में शुक्रवार शाम सात बजकर 41 मिनट पर हवाईपट्टी से फिसल गई थी. विमान में 10 बच्चों समेत 184 यात्री, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य सवार थे. इस हादसे में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई. कोझिकोड एयरपोर्ट के एक अधिकारी के मुताबिक वहां कई घंटों से ज़ोरदार बारिश हो रही थी. ऐसे में विमान के पायलट कैप्टन वसंत साठे एयरपोर्ट के दो चक्कर काटने के बाद रनवे पर उतरने की कोशिश की.

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने जताया दुख
केरल में हुए विमान हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ​विमान हादसे को लेकर केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन से बात की है और हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया है. पीएम मोदी ने विदेश राज्यमंत्री मुरलीधरन को हालात का जायजा लेने के लिए केरल भेजा है. देर रात कोझीकोड पहुंचे विदेश राज्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर हादसे के संबंध में जानकारी ली. वे पीड़ितों के परिजनों से भी मुलाकात करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज