पांच राज्यों में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

कई राज्यों ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया गया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

ब्लैक फंगस से लेकर टीकाकरण की नई गाइडलाइंस तक एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया के ऐसे 10 बड़े अपडेट्स, जो बीते गुरुवार को चर्चा में रहे. साथ ही इनसे जुड़ी खबरों पर आज भी रहेगी पाठकों की नजर.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से उबर रहे भारत (India) में म्यूकरमाइकोसिस (Mucormycosis) का कहर जारी है. कई राज्यों ने इस फंगल इंफेक्शन को महामारी घोषित कर दिया है. कोविड-19 के चलते आयोजन के बीच में ही बंद हुए IPL को लेकर एक बार फिर चर्चा तेज हो गई है. खबर है कि BCCI बाकी मैच पूरे कराने पर विचार कर रहा है. महाराष्ट्र में कोरोना के मरीजों की संख्या कम होने से राहत है, लेकिन राज्य में मौक के आंकड़ों में हो रही बढ़त ने चिंता की लकीरें खींच दी हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही देश-दुनिया की 10 बड़े अपडेट्स के बारे में-

    1- कोरोना वायरस के साथ अब ब्लैक फंगस की मार, इन राज्यों में महामारी घोषित
    तमिलनाडु, ओडिशा, असम, पंजाब ने म्यूकरमाइकोसिस (Mucormycosis) यानी ब्लैक फंगस (Black Fungus) को महामारी रोग अधिनियम (Epidemic Diseases Act 1897) के तहत अधिसूचित किया है. राजस्थान पहले ही ब्लैक फंगस को महामारी के तहत अधिसूचित कर चुका है. (पूरी खबर)

    2- बीसीसीआई आईपीएल के बचे मैच कराने को तैयार, इंग्लैंड सीरीज शेड्यूल से पहले होगी शुरू!
    आईपीएल 2021 (IPL 2021) के मौजूदा सीजन को 29 मैच बाद ही स्थगित करना पड़ा था. 31 मैच अभी होने हैं. टी20 लीग के बचे मैच नहीं हाेते हैं तो बीसीसीआई (Bcci) को 2500 करोड़ रुपए का नुकसान होगा. इस कारण बोर्ड सितंबर के अंतिम तीन हफ्ते में आयोजन के लिए विंडो तलाश रहा है. बोर्ड इंग्लैंड सीरीज (India vs England) सीरीज के मुकाबले एक हफ्ते पहले शुरू करने के लिए इंग्लिश बोर्ड से बात कर रहा है. (पूरी खबर)

    3- महाराष्ट्र में घट रहे कोरोना के आंकड़े, लेकिन मौतों की बढ़ती संख्या से टेंशन
    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार आ रही कमी से लोगों को राहत तो मिल रही है लेकिन तेजी से बढ़ रहे मौत के आंकड़ों ने चिंता भी बढ़ा दी है. महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस के 29,911 नए केस सामने आए हैं जबकि कोरोना के चलते राज्य में 738 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. (पूरी खबर)

    4- टीकाकरण करवाने से पहले न करें ये 6 काम, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस
    देश में कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण जारी है. वहीं केंद्र ने भी कोरोनावायरस टीकाकरण की खुराकों के संबंध में कुछ सुझाव जारी किए हैं. जिससे कि वैक्सीन की ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले रहे लोगों को परेशानी न हो. वर्तमान में भारत में तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान चल रहा है, जिसमें कि 18-44 साल के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. (पूरी खबर)

    5- जम्मू-कश्मीर पुलिस के सस्पेंड DSP देविंदर सिंह को तत्काल प्रभाव से किया गया बर्खास्त
    जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने राज्य पुलिस के सस्पेंड डीएसपी देविंदर सिंह (suspended DSP Davinder Singh) को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है. इसके अलावा कुपवाड़ा जिले के दो शिक्षकों की भी बर्खास्तगी का फैसला किया गया है. साल 2020 मे देविंदर सिंह को आतंकियों के साथ सांठगांठ के चलते गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद से ही वो सस्पेंड चल रहा हैं. (पूरी खबर)

    6- MP: शिवराज सरकार का ऐलान, कोरोना से मौत पर परिवार को मिलेंगे एक लाख रुपये
    कोरोना (COVID-19) आपदा के बीच शिवराज सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया. इस फैसले के तहत मध्य प्रदेश में कोरोना से मृत व्यक्ति के परिजन की सरकार मदद करेगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने ऐलान करते हुए कहा कि एमपी में कोरोना से जान गंवाने वाले व्यक्ति के परिजन को सरकार एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देगी. (पूरी खबर)

    7- पे पर व्यू के लिए रिलीज नहीं होगी 'मैदान', अजय देवगन की फिल्म के मेकर्स ने की पुष्टि
    फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' (Radhe: Your Most Wanted Bhai) के बाद यह अनुमान लगाया गया था कि एक और सलमान खान स्टारर फिल्म 'अंतिम: द फाइनल ट्रुथ' और अजय देवगन (Ajay Devgn) स्टारर 'मैदान' (Maidaan) भी पे-पर-व्यू रिलीज़ का विकल्प चुन सकते हैं. अब 'मैदान' फिल्म के मेकर्स ने सभी अटकलों का खंडन करते हुए एक बयान जारी किया है और फैंस से इन रिपोर्टों पर विश्वास नहीं करने को कहा है. (पूरी खबर)

    8- टिकटॉक की पेरेंट कंपनी ByteDance के सीईओ झांग यिमिंग का इस्तीफा, जानिए क्या है वजह
    वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक (TikTok) की पेरेंट कंपनी बाइटडांस (Bytedance) के को-फाउंडर और सीईओ झांग यिमिंग (Zhang Yiming) ने कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. बाइटडांस उन 13 ऑनलाइन कंपनियों में से एक है, जिन्हें चीनी नियामकों ने वित्तीय प्रभागों में कड़े नियमों का पालन करने को लेकर उनके समक्ष पेश होने को कहा था. (पूरी खबर)

    9- रियलमी ने लॉन्च किया नेकबैंड स्टाइल का Realme Buds Wireless 2 Neo, जानिए कीमत और फीचर्स
    रियलमी (Realme) ने एक और शानदार नेकबैंड स्टाइल का शानदार ईयरफोन Realme Buds Wireless 2 Neo को लॉन्च किया है. यह ईयरफोन शानदार लुक और पावरफुल बैटरी के साथ मार्केट में आई है. कंपनी के अनुसार यह ईयरफोन सिंगल चार्ज में 17 घंटे का बैटरी बैकअप दे सकती है. (पूरी खबर)

    10- गज़ा पर इजरायली हमले जारी, जो बाइडन ने नेतन्‍याहू पर तनाव कम करने का डाला दबाव
    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने बुधवार को हमास के चरमपंथियों के साथ लड़ाई खत्म करने के लिए इजरायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) पर दबाव बनाया. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि उन्हें गज़ा हिंसा में महत्वपूर्ण कमी की उम्मीद है और वह संघर्षविराम का रास्ता चाहते हैं. (पूरी खबर)