'ब्लू फ्लैग' अभियान से समुद्र तटों को साफ रखने में मदद :सुदर्शन पटनायक

मिशन पानी कार्यक्रम में सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने बताया कि 'ब्लू फ्लैग' अभियान, भारतीय समुद्र तटों को साफ रखने में मदद कर रहा है.

भारत के 72 वें गणतंत्र दिवस पर जल संरक्षण का संकल्प लेने के लिए नेटवर्क18 पर आने वाले कई जल योद्धाओं, राजनेताओं, केंद्रीय मंत्रियों और मशहूर हस्तियों में विश्‍व प्रसिद्ध सैंड आर्टिस्‍ट सुदर्शन पटनायक शामिल थे. सुदर्शन पटनायक ने मिशन पानी वाटरथन के दौरान भारत में समुद्र तटों की बेहतरी के लिए ब्लू फ्लैग कॉन्सेप्ट के लिए भारत सरकार की सराहना की.

  • Share this:
    जाने-माने सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक पुरी के समुद्र तट से , भारत के 72 वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित जल संरक्षण का संकल्प लेने के लिए कई जल योद्धाओं, राजनेताओं, केंद्रीय मंत्रियों, और मशहूर हस्तियों के साथ नेटवर्क 18 के कार्यक्रम में शामिल हुए.

    सुदर्शन पटनायक ने समुद्र तटों की स्वच्छता पर बात की. उन्‍होंने आज के नागरिकों के रवैये की भी प्रशंसा की, जो भारत में समुद्र तटों की स्वच्छता के प्रति सही रवैया रखते हैं. उन्‍होंने कहा, "लोग अब जागरूक हैं, समुद्र तटों पर कूड़ा न डालने के लिए सही रवैया है, मैं भारत में आठ समुद्र तटों के लिए ब्लू फ्लैग की अवधारणा को हरी झंडी दिखाने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिससे नागरिकों में जागरूकता आई है."

    गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंटल एजुकेशन द्वारा दिया गया, ब्लू फ्लैग एक अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त स्वैच्छिक ईको-लेबल है जो समुद्र तट, मरीना या स्थायी नौका विहार पर्यटन ऑपरेटर को दिया जाता है जो इसके मानकों को पूरा करता है.  इसका मुख्यालय कोपेनहेगन, डेनमार्क में है. एक समुद्र तट को 33 मानदंड पूरे करने होते हैं, जिसमें पर्यावरण, शैक्षिक, सुरक्षा, और टैग प्राप्त करने के लिए एफईई द्वारा निर्धारित मानदंड शामिल हैं.



    समय की आवश्यकता

    सुदर्शन ने कहा कि "अब लोग समुद्र तटों को साफ रखने का प्रयास करते हैं, लेकिन हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपनी माँ स्‍वरूप समुद्र को स्वच्छ और कूड़े-रहित रखें. यह समय की आवश्यकता है. हमारे पास देश के साथ-साथ इस तरह के खूबसूरत समुद्र तट हैं. मैं प्रेरित करने की कोशिश करता हूं. और लोगों को मेरी कला के माध्यम से समुद्र को साफ रखने के लिए जागरूक होना चाहिए.

    आठ भारतीय समुद्र तटों को 'प्रतिष्ठित' ब्लू फ्लैग प्रमाणन
    उन्होंने मिशन पानी के लिए रेत कला का प्रदर्शन किया. कलाकार ने 8 टन रेत के साथ कलाकृति बनाई थी. पिछले साल अक्टूबर में, आठ भारतीय समुद्र तटों को 'प्रतिष्ठित' ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्राप्त हुआ था. इसमें द्वारका, गुजरात में शिवराजपुर बीच; दीव में घोघला बीच; कर्नाटक में कासरकोड और पादुबिड्री समुद्र तट; केरल में कप्पड़ बीच; आंध्र प्रदेश में रुशिकोंडा बीच; ओडिशा में गोल्डन बीच और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में राधानगर बीच अब 'ब्लू फ्लैग' प्रमाणित हैं.

    मिशन पानी, CNN News18 और हार्पिक इंडिया की एक पहल है जो भारत के बहुमूल्य जल संसाधनों को बचाने और स्वच्छता को जीवन का एक अंग बनाने के लिए जारी एक अभियान का नेतृत्व कर रही है.  आप जल प्रतिज्ञा लेकर इस मुहिम में योगदान कर सकते हैं . यहांं www.news18.com/mission-paani  पर विजिट कीजिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.