लाइव टीवी

कोरोना से मरने वाले सभी धर्म के लोगों के दाह संस्कार का आदेश BMC ने लिया वापस

News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 11:42 PM IST
कोरोना से मरने वाले सभी धर्म के लोगों के दाह संस्कार का आदेश BMC ने लिया वापस
बीएमसी ने अपने पहले जारी किए दाह संस्कार के आदेश को वापस ले लिया है (सांकेतिक फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) है. जहां 200 से अधिक लोग वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं और 8 लोगों की इससे मौत (Death) हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 11:42 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बृहंमुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (BMC) ने सोमवार को ही कुछ देर पहले जारी किए गए एक आदेश को वापस ले लिया है, जिसमें कहा गया था कि जिन लोगों की मौत कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हुई है, वे चाहे किसी भी धर्म (Religion) के हों, उनका सिर्फ दाह संस्कार (cremation) किया जाएगा.

इस सर्कुलर (Circular) को महाराष्ट्र (Maharashtra) के अल्पसंख्यक विकास मंत्री नवाब मलिक (Minority Development Minister) के दखल के बाद वापस लिया गया है.

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 200 से ज्यादा मामले और 8 लोगों की मौत
इससे पहले सोमवार को ही बीएमसी कमिश्नर प्रवीण परदेशी (BMC commissioner Praveen Pardeshi) ने इसे लेकर एक सर्कुलर जारी किया था. इस सर्कुलर के मुताबिक, जिन लोगों की मौत COVID-19 से हुई है, उनका धर्म चाहे जो भी रहा हो, उनका सिर्फ दाह संस्कार (cremation) किया जाएगा.



उन्होंने कहा था कि दाह संस्कार (Cremation) के दौरान 5 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर भी मनाही थी.



वर्ली इलाके में सील कर दी गई हैं दो कॉलोनियां
पहले जारी किए आदेश में बीएमसी कमिश्नर ने यह भी कहा था कि अगर कोई शव को दफनाए जाने की बहुत जिद करता है तो शव (Dead Body) को मुंबई के अधिकार क्षेत्र से बाहर ले जाकर ही दफनाया जा सकेगा.

बता दें कि कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए मुंबई (Mumbai) के वर्ली इलाके में दो कॉलोनियों को सील कर दिया गया है. साथ ही संक्रमण मुक्त बनाने के लिए वहां पर छिड़काव अभियान भी चलाया जा रहा है. सील की गई इन कॉलोनियों के नाम कोलिवाडा और जनता कॉलोनी हैं. कोलिवाडा में मछुआरा समुदाय के अधिकतर लोग रहते हैं. वहीं जनता कॉलोनी भी घनी आबादी वाला इलाका है. पुलिस इस इलाके के लोगों को कहीं आने-जाने की अनुमति नहीं दे रही है.

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) है. जहां 200 से अधिक लोग वायरस के संक्रमण (Infection) की चपेट में आ चुके हैं और 8 लोगों की इससे मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: भारत में संक्रमण की गति विकसित देशों से कम, अभी सामुदायिक संक्रमण नहीं- सरकार
First published: March 30, 2020, 9:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading