कोविड संकट के बीच BMC का बड़ा फैसला, मुंबई में 1 महीनें में लगाए जाएंगे 16 ऑक्सीजन प्लांट

लगातार बढ़ती मरीजों की संख्या के चलते ऑक्सीजन की किल्लत होने लगी है (प्रतीकात्मक तस्वीर- moneycontrol)

लगातार बढ़ती मरीजों की संख्या के चलते ऑक्सीजन की किल्लत होने लगी है (प्रतीकात्मक तस्वीर- moneycontrol)

Oxygen Crisis in India: BMC द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान के मुताबिक इन सभी 16 ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) को 1 महीने में तैयार कर लिया जाएगा. इसके लिए BMC जल्द ही निविदा सूचना जारी करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 8:38 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मुंबई में बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों को देखते हुए BMC ने एक अहम फैसला लिया है. BMC मुंबई में ऑक्सीजन के कुल 16 प्लांट लगाएगी. ऑक्सीजन के प्लांट 12 सरकारी अस्पतालों में लगाए जाएंगे. इस मामले में BMC ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगातार ऑक्सीजन की किल्लत (Oxygen Shortage) होने की जानकारियां सामने आ रही हैं.

बीएमसी ने कहा कि किल्लत के चलते बड़ी संख्या में मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है जिसके चलते BMC ने यह 16 ऑक्सीजन प्लांट लगाने का फैसला किया है. इन 16 ऑक्सीजन प्लांट्स के जरिए करीब 43 मीट्रिक टन ऑक्सीजन तैयार किया जाएगा, जिसके जरिए मुंबई में ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी. देश के कई हिस्सों में ऑक्सीजन की कमी की खबरें आ रही हैं.

Youtube Video


यह भी पढ़ें: अगर कोई ऑक्सीजन की सप्लाई रोकता है तो हम उसे नहीं बख्शेंगे: दिल्ली हाईकोर्ट
BMC द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान के मुताबिक इन सभी 16 ऑक्सीजन प्लांट को 1 महीने में तैयार कर लिया जाएगा. इसके लिए BMC जल्द ही निविदा सूचना जारी करेगी. निविदा सूचना के जारी होने के 1 महीने के भीतर इन ऑक्सीजन प्लांट को तैयार कर लिया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल तरीके से मीटिंग भी की थी. इस मीटिंग में भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर सवाल उठाए थे.



बता दें कि मुम्बई में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. लगातार बढ़ती मरीजों की संख्या के चलते ऑक्सीजन की किल्लत होने लगी है, जिसके चलते कई मौतें भी सामने आ रही हैं, जो सरकार और बीएमसी दोनों की चिंता को बढ़ा रही है. मुंबई में हर दिन औसतन 8000 से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं, जबकि मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. जैसे-जैसे दिन बीत रहा है किसी न किसी अस्पताल में ऑक्सिजन की कमी की खबरें सामने आ रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज