ऋषि कपूर का वो फिल्मी किरदार, जिसने उनके लिए प्यारभरी 'नफरत' कमाई

ऋषि कपूर

अग्निपथ के रीमेक में भले ही अभिनेता के तौर पर ऋतिक रोशन और खलनायक के तौर पर संजय दत्त रहे हों, लेकिन फिल्म में एक किरदार ने सबसे ज्यादा नफरत कमाई. वह किरदार था राऊफ लाला का.

  • Share this:
ऋषि कपूर, वह अभिनेता जिसने जो भी किरदार निभाय शिद्दत से निभाया. वैसे तो अपने फिल्मी सफर में ऋषि कपूर जब चॉकलेटी बॉय बने तो ऐसे बने कि हर किसी के दिल में राज किया और जब उन्होंने खलनयाक का चोला पहना, तो इस तरह पहना कि उनके किरदार से नफरत होने लगे. अपने 50 साल के फिल्मी कैरियर में ऋषि कपूर ने अलग-अलग तरह के सैकड़ों किरदार निभाए. चाहे वह जोकर में मासूम चेहरे वाले बच्चे का हो या बॉबी का वो चॉकलेटी चेहरा जो उस दौर से लेकर अब तक जवां दिलों की धड़कन रहा.

2012 में अग्निपथ के रीमेक में भले ही अभिनेता के तौर पर ऋतिक रोशन और खलनायक के तौर पर संजय दत्त रहे हों, लेकिन फिल्म में एक किरदार ने सबसे ज्यादा नफरत कमाई. वह किरदार था राऊफ लाला का. ऋषि ने राऊफ लाला के किरदार के उस सीन में, जब वह हीरो की बहन को भरे बाजार नीलाम करने जा रहे हैं, जो नफरत कमाई, शायद वैसी नफरत कमाने में किसी भी अभिनेता को सदियां लग जाएं.

हालांकि इस किरदार के नाते ही इस फिल्म के रीमेक को आलोचनाएं भी झेलनी पड़ीं, लेकिन खलनायक वही है जो अपने किरदार से फिल्म के हीरो के प्यार से ज्यादा नफरत कमाए. और ऋषि कपूर के अग्निपथ के इस किरदार ने जो नफरत कमाई, वह ऋतिक रोशन के प्यार पर भारी थी.

वैसे तो हर दौर में फिल्मों में खलनायकों का अहम रोल रहा है. हर दौर में खलनायक अलग-अलग अंदाज में सामने आए. करीब-करीब हर बड़े अभिनेता ने अभिनय के इस इलाके में भी अपना हुनर आजमाया है, लेकिन उसके लिए उन्हें बड़े मेकअप, बड़ा सेट और बहुत सारे हथकंड़ों का सहारा लेना पड़ा.

यह कहना ठीक नहीं होगा कि उसमें उनकी कलाकारी का कोई रोल नहीं था, लेकिन जिस तरह अग्निपथ में सिर्फ काजल के सहारे ऋषि कपूर ने अपने लिए दर्शकों के दिल में इतनी नफरत पैदा कर ली, वैसी फिल्म इंडस्ट्री में कम देखने को मिलती है. वैसे भी इस फिल्म में खलनायक का असली चेहरा संजय दत्त थे. संजय दत्त ने इस फिल्म में नए गेटअप के लिए महीनों काम किया था,. उनका नया गेटअप और नया अंदाज फिल्म में कहीं कही हीरो पर भी भारी दिखा, लेकिन ऋषि ने अपने नंबर तीन के किरदार को जो धार दी वो सब पर भारी पड़ी.

ये भी पढ़ें: पहली बार कैमरा देखकर कैसी थी हालत? इरफान ने कपिल के शो में बताया पूरा वाकया

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.