• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • यस बैंक घोटाले के आरोपी राणा कपूर की जमानत याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट ने की खारिज

यस बैंक घोटाले के आरोपी राणा कपूर की जमानत याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट ने की खारिज

यस बैंक में 3700 करोड़ रुपये के घोटाले का मामला सामना आया था.

यस बैंक में 3700 करोड़ रुपये के घोटाले का मामला सामना आया था.

आरोप है कि यस बैंक (Yes Bank) ने पहले नियम को ताक पर रखकर DHFL को लोन दिया और फिर उसके बदले उन्हें फायदे के तौर पर 600 करोड़ रुपये मिले. अब इस मामले की प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रहा है.

  • Share this:
    मुंबई. यस बैंक (Yes Bank) के 3700 करोड़ रुपये के कथित घोटाले के मामले में आरोपी राणा कपूर (Rana Kapoor) की जमानत याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट ने रद्द कर दी है. बता दें कि इसी मामले में कुछ महीने पहले राणा की बेटी रोशनी कपूर को जमानत मिल चुकी है.

    जानकारी के मुताबिक अपनी बीमारी का हवाला देते हुए यस बैंक घोटाले के आरोपी राणा कपूर ने बॉम्बे हाईकोर्ट में जमानत याचिका लगाई थी. मामले की सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने राणा कपूर की जमानत याचिका खारिज कर दी. बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने यस बैंक मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में बैंक के संस्थापक राणा कपूर और अन्य लोगों की लगभग 2800 करोड़ रुपये की संपत्तियां अटैच की थीं. इनमें कुछ विदेशी संपत्तियां भी शामिल थीं. राणा कपूर का लंदन व न्यूयॉर्क का फ्लैट भी अटैच किया गया था



    क्या है पूरा मामला?
    बता दें कि यस बैंक ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस लि. (डीएचएफएल) को 3700 करोड़ रुपये का लोन दिया था. जिसके बाद DHFL ने Doit Urban India pvt ltd नाम की कंपनी को 600 करोड़ लोन दिया था. यह कंपनी राणा कपूर की बेटियों रोशनी और राधा के नाम पर है और वे 100% मालकिन हैं. राणा कपूर की तीसरी बेटी लंदन में रहती हैं. बता दें कि ईडी राणा कपूर के घर, DOIT urban ventures India pvt ltd ऑफिस पर छापेमारी भी कर चुकी है. आरोप है कि यस बैंक ने पहले नियम को ताक पर रखकर DHFL को लोन दिया और फिर उसके बदले उन्हें फायदे के तौर पर 600 करोड़ रुपये मिले. अब इस मामले की प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रहा है.

    इसे भी पढ़ें :- कभी डूबने की कगार पर खड़े Yes Bank ने की तगड़ी कमाई! दिसंबर 2020 तिमाही में हुआ 150 करोड़ रुपये का मुनाफा

    अपने फायदे के लिए किया गया बैंक के लोन का इस्तेमाल
    बता दें कि पिछले दिनों ईडी ने राणा कपूर और उनके परिवार पर आरोप लगाया था कि उन्हें कंपनियों के जरिए 4,300 करोड़ रुपये का लाभ मिला है. इसके बदले में राणा कपूर के कार्यकाल में यस बैंक से बड़े स्तर पर इन कंपनियों को लोन जारी किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज