तरुण तेजपाल को बरी करने के खिलाफ गोवा सरकार की याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई आज

 गोवा की जिला सत्र अदालत ने तरुण तेजपाल को बरी कर दिया है. (फाइल फोटो: PTI)

गोवा की जिला सत्र अदालत ने तरुण तेजपाल को बरी कर दिया है. (फाइल फोटो: PTI)

Tarun Tejpal Issue: गोवा सरकार ने इस मामले में, फैसले के बाद पीड़ित को लगने वाले आघात और उसके चरित्र पर सवाल उठाने को लेकर अदालत की समझ के अभाव का तर्क दिया है.

  • Share this:

मुंबई. बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay Highcourt) की गोवा पीठ (GOA Bench) बुधवार को तहलका पत्रिका के पूर्व संपादक तरुण तेजपाल (Tarun Tejpal) को बलात्कार के एक मामले में बरी किए जाने के खिलाफ राज्य सरकार द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई करेगी. गोवा सरकार ने बलात्कार के मामले में पत्रकार तरुण तेजपाल के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में दाखिल अपील में कहा था कि इस मामले की फिर से सुनवाई होनी चाहिये. सरकार ने इस मामले में, फैसले के बाद पीड़ित को लगने वाले आघात और उसके चरित्र पर सवाल उठाने को लेकर अदालत की समझ के अभाव का तर्क दिया है.

हाईकोर्ट की गोवा पीठ के समक्ष दाखिल अपील में इस सप्ताह संशोधन करके निचली अदालत के निर्णय के पहलुओं और तेजपाल को बरी किये जाने के खिलाफ दलीलों को शामिल किया गया है. सरकार ने कहा है कि बचाव पक्ष के वकील द्वारा पेश किये गए सबूतों को निचली अदालत ने न केवल अकाट्य सत्य माना, बल्कि पीड़िता के साक्ष्यों और अभियोजन पक्ष के गवाहों को भी नजरअंदाज कर दिया.

मामले की कानून के अनुसार फिर से जांच हो- गोवा सरकार

सरकार ने दावा किया कि अदालत ने इस मामले में सबसे महत्वपूर्ण तथ्य (माफी वाले ई-मेल) को भी पूरी तरह अनदेखा कर दिया, जिसमें आरोपी का दोष साफ तौर पर जाहिर होता है. गौरतलब है कि 21 मई को सत्र न्यायाधीश क्षमा जोशी ने 'तहलका' पत्रिका के पूर्व प्रधान संपादक तेजपाल को नवंबर 2013 में एक पांच सितारा होटल की लिफ्ट महिला साथी के यौन उत्पीड़न के मामले में बरी कर दिया था.


गोवा सरकार ने बाद में इस निर्णय के खिलाफ अपील की. अभियोजन ने हाईकोर्ट में दाखिल अपील में निचली अदालत के निर्णय के उन विभिन्न हिस्सों को हटाने का अनुरोध किया, जो न केवल अभियोजन पक्ष बल्कि पीड़ित पर भी आक्षेप लगाते हैं. अभियोजन ने कहा, 'इस तथ्य और अन्य पहलुओँ से स्पष्ट होता है कि मामले की कानून के अनुसार फिर से जांच होनी चाहिये.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज