Home /News /nation /

बूस्‍टर डोज और ओमिक्रॉन पर वैक्‍सीन के असर पर अध्‍ययन जारी : केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

बूस्‍टर डोज और ओमिक्रॉन पर वैक्‍सीन के असर पर अध्‍ययन जारी : केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया. (फाइल फोटो)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया. (फाइल फोटो)

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि बूस्‍टर डोज (Booster Dose) और ओमिक्रॉन (Omicron) पर वैक्‍सीन के असर पर अध्‍ययन हो रहा है. इस बारे में विशेषज्ञ अपनी राय देंगे, फिर निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश को अपने वैज्ञानिकों पर भरोसा है और उचित शोध के बाद उनके सुझावों के आधार पर बूस्टर नीति आगे बढ़ेगी. विशेषज्ञों की राय के बाद, सरकार 18 साल से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण पर फैसला करेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि बूस्‍टर डोज (Booster Dose) और ओमिक्रॉन (Omicron) पर वैक्‍सीन के असर पर अध्‍ययन हो रहा है. इस बारे में विशेषज्ञ अपनी राय देंगे, फिर निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश को अपने वैज्ञानिकों पर भरोसा है और उचित शोध के बाद उनके सुझावों के आधार पर बूस्टर नीति आगे बढ़ेगी. निचले सदन में एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि ओमिक्रॉन 1 नवंबर को सामने आया था और 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में इसकी सूचना दी गई. यह वेरिएंट अब तक 59 देशों में पाया गया है और हर देश मौजूदा वैक्‍सीन की प्रभावशीलता का अध्‍ययन कर रहा है.

    उन्‍होंने सदन को बताया कि हमने तुरंत अध्‍ययन शुरू किया और अब तक भारत की 36 प्रयोगशालाओं में जीनोम सीक्‍वेंसिंग (Genome Sequencing) हो चुकी है. इन लैब्‍स के माध्‍यम से 30,000 जीनोम सीक्‍वेंसिंग प्रतिदिन हो सकती है. वहीं, निजी लैब्‍स के साथ मिलकर क्षमता बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के सांसद एन.के. प्रेमचंद्रन के पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा, ‘हम सभी चाहते हैं कि देश 100 प्रतिशत टीकाकरण प्राप्त करे और हम सभी (सांसदों) को टीकाकरण के बारे में लोगों को जागरूक करना चाहिए.’ उन्होंने यह भी कहा कि अन्य देशों से टीकाकरण दरों की तुलना में भारत ने ‘सर्वश्रेष्ठ’ किया है. ‘हमारे देश ने पहली खुराक का 86 प्रतिशत पूरा कर लिया है.’ उन्होंने सभी हितधारकों से जल्द से जल्द टीकाकरण अभियान में भाग लेने का अनुरोध किया.

    ये भी पढ़ें : OMG: एक मछली के लिए 3 लाख रुपये देने को तैयार हैं खरीदार, जानें ऐसी क्या है खासियत?

    ओमिक्रॉन के 23 संदिग्ध मामले निगरानी में
    बसपा सदस्य राम शिरोमणि वर्मा द्वारा बच्चों पर ओमिक्रॉन के प्रभाव के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ओमिक्रॉन पर अध्ययन चल रहा है. इस पर विशेषज्ञों की राय के बाद, सरकार 18 साल से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण पर फैसला करेगी. मंडाविया ने सदन को यह भी बताया कि ओमिक्रॉन के 23 संदिग्ध मामले निगरानी में हैं. विशेषज्ञ टीमें प्रतिदिन प्रतिक्रिया और उपचार पर बातचीत कर रही हैं. ये टीमें, ओमिक्रॉन के कारण अन्य देशों के अस्पताल में भर्ती मरीजों की स्थिति का भी अध्ययन कर रहे हैं जहां इस नए संस्करण की बड़ी संख्या में रिपोर्ट की गई है.

    ये भी पढ़ें : ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचा सकती है हाइब्रिड इम्युनिटी, विशेषज्ञ बोले, भारत में इन लोगों को खतरा कम

    स्वास्थ्य प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों का पालन जरूरी
    केरल कोविड की स्थिति पर प्रेमचंद्रन के सवाल का जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा कि जब 30,000 से अधिक मामले सामने आए थे, तब उन्होंने व्यक्तिगत रूप से राज्य का दौरा किया था और राज्य में एक ‘विशेषज्ञ टीम’ भी भेजी थी और कई अस्पतालों का दौरा किया था और राज्य सरकार को विभिन्न रोकथाम करने का सुझाव दिया था. उन्‍होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा समय-समय पर जारी किए गए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए ताकि कोविड-19 मामलों को कम दर पर रखा जा सके.

    दोनों खुराकों के साथ जल्द से जल्द टीकाकरण हो सबका
    कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने पूछा कि क्या कोविड-19 टीकाकरण के दुष्प्रभावों पर कोई अध्ययन किया गया है. इस पर जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई अध्ययन नहीं किया गया है. उन्होंने यह भी समझाया कि कि बड़ी कठिनाइयों के साथ, लोग वैक्सीन की हिचकिचाहट से बाहर आ गए हैं, इसलिए हम कुछ असाधारण मामलों को छोड़कर अभी तक अध्ययन नहीं करना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि सभी पात्र आबादी का दोनों खुराकों के साथ जल्द से जल्द टीकाकरण हो.

    Tags: Booster Dose, Genome Sequencing, Health Minister Mansukh Mandaviya, Omicron

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर