Home /News /nation /

पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद चीन के यथास्थिति को बदलने के प्रयासों का नतीजा: MEA

पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद चीन के यथास्थिति को बदलने के प्रयासों का नतीजा: MEA

वैज्ञानिकों ने हिमालय के भीतरी क्षेत्र में स्थित लद्दाख के दूरदराज के इलाकों का मानचित्रण किया.

वैज्ञानिकों ने हिमालय के भीतरी क्षेत्र में स्थित लद्दाख के दूरदराज के इलाकों का मानचित्रण किया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastava) ने कहा-ये स्पष्ट है कि पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में बनी स्थितियां बीते चार महीनों में चीने के यथास्थिति (Status Quo) को एकतरफा ढंग से बदल देने का नतीजा हैं. हम चीन से अपील करते हैं कि सीमा पर शांति कायम करने के लिए भारत के साथ गंभीरता से बातचीत करे

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्ली. भारत ने LAC पर चल रहे विवाद (Border Dispute) के लिए सीधे तौर पर चीन को जिम्मेदार ठहराया है. विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastava) ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में बीते चार महीनों से चल रहा विवाद चीन के यथास्थिति (Status Quo) बदलने के प्रयासों का नतीजा है. विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि भारत सीमा विवाद सुलझाने के लिए पूरी तरीके से प्रतिबद्ध है.

    अनुराग श्रीवास्तव ने कहा-ये स्पष्ट है कि पूर्वी लद्दाख में बनीं स्थितियां बीते चार महीनों में चीने के यथास्थिति को एकतरफा ढंग से बदल देने का नतीजा है. हम चीन से अपील करते हैं कि सीमा पर शांति कायम करने के लिए भारत के साथ गंभीरता से बातचीत करे जिससे LAC पर सेनाओं को पीछे हटाया जा सके.

    गलवान के बाद फिर हुई झड़प
    गौरतलब है कि 29/30 अगस्त की रात को एक बार फिर भारत और चीन के सैनिकों में झड़प (Clash) हुई. ये झड़प पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से में हुई. इसके बाद एक बार फिर दोनों देशों के बीच तनाव के हालात बढ़ गए हैं. भारत ने साफ कर दिया है कि जब दोनों देशों के बीच बातचीत चल ही रही थी तो उस दौरान चीनी सैनिकों की ये आक्रामकता सीमा समझौतों का उल्लंघन है. हालांकि भारतीय सैनिकों ने चीनियों को माकूल जवाब दिया है.

    भारतीय सेना चीनियों को दे रही माकूल जवाब
    भारतीय सेना ने ऊंची जगह पर कब्जा कर मजबूत पोजीशन हथियाने के चीनी सेना के मंसूबे को फेल कर दिया है. इस घटना को लेकर आरोप-प्रत्यारोपों के बीच एक बात स्पष्ट हो चुकी है कि भारत-चीन सीमा का भविष्य अभी कुछ समय तक कैसा रहने वाला है. इन तनावपूर्ण हालात में दोनों ही तरफ से भारी सेना की तैनाती है. चीनी सैनिकों की तरफ से अतिक्रमण के प्रयासों का भारतीय सेना जवाब दे रही है. लेकिन ये तनावपूर्ण स्थिति आगे भी बनी हुई दिख रही है.

    Tags: India China Border Tension, India-china face-off, Ladakh Border Dispute, Ministry of External Affairs

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर