जम्मू कश्मीर पंचायत चुनावों में 2 बड़ी पार्टियों का शामिल न होना दुर्भाग्यपूर्ण : राम माधव

(फाइल फोटो- राम माधव)

(फाइल फोटो- राम माधव)

केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के महासचिव राम माधव ने जम्मू कश्मीर में होने वाले पंचायत और शहरी निकाय चुनाव में दो बड़ी पार्टियों के सम्मिलित न होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2018, 6:03 PM IST
  • Share this:
केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के महासचिव राम माधव ने जम्मू कश्मीर में होने वाले पंचायत और शहरी निकाय चुनाव में दो बड़ी पार्टियों के सम्मिलित न होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा है दक्षिण कश्मीर के सबसे मुश्किल इलाकों में हमरी पार्टी ने सबसे ज्यादा उम्मीदवार उतारे हैं. इन चुनावों का बहिष्कार करने वाली दो मुख्य पार्टियों का रवैया दुर्भाग्यपूर्ण है. उन पार्टियों के उम्मीदवार पार्टी छोड़ स्वतंत्र उम्मीदवार बन चुनाव लड़ रहे हैं.



(ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: हार के डर से चुनाव बहिष्कार कर रही हैं पीडीपी-नेशनल कांफ्रेंस)



जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि राज्य में पंचायत चुनाव 17 नवंबर से 9 चरणों में होंगे. वहीं शहरी निकाय चुनाव चार चरणों में कराए जाएंगे जो कि 8 अक्टूबर से शुरू होंगे. काबरा ने कहा, 'करीब 58 लाख मतदाता 35,096 पंचायत निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के योग्य होंगे. पहले चरण के लिए अधिसूचना 23 अक्टूबर को जारी की जाएगी.





(ये भी पढ़ें- PDP भी नहीं लड़ेगी पंचायत चुनाव, महबूबा मुफ्ती बोलीं- 35A को बचाने के लिए हर हद तक जाएंगे)
उन्होंने बताया था कि इन चुनावों के लिए पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) का इस्तेमाल किया जाएगा. जबकि प्रवासी मतदाता डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कर पाएंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी बताया कि मतों की गिनती उसी दिन या अगले दिन करायी जाएगी. जम्मू-कश्मीर की दो बड़ी राजनीतिक पार्टियां नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने चुनावों का बहिष्कार करने का फैसला किया है.



श्रीनगर और जम्मू के लिए दो निगमों समेत राज्य में 79 नगरपालिका निकाय हैं. इन 79 निकायों में 1,145 वार्ड हैं जिनमें से 90 अनुसूचित जाति और 38 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं.



(ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में तय समय पर होंगे पंचायत, शहरी निकाय चुनाव: राजनाथ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज