Home /News /nation /

Brahmos Missile: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइल निर्यात करेगा भारत, 374 मिलियन डॉलर में हुई ये डील

Brahmos Missile: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइल निर्यात करेगा भारत, 374 मिलियन डॉलर में हुई ये डील

ब्रह्मोस मिसाइल.  ( फाइल फोटो)

ब्रह्मोस मिसाइल. ( फाइल फोटो)

Brahmos Missile: भारत को ब्रह्मोस (brahmos) मिसाइलों के लिए अपना पहला निर्यात आदेश शुक्रवार को मिला, जब फिलीपींस के रक्षा मंत्रालय ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (बीएपीएल) के साथ मिसाइलों की अज्ञात संख्या की आपूर्ति के लिए 374 मिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. भारत को ब्रह्मोस (brahmos) मिसाइलों के लिए अपना पहला निर्यात आदेश शुक्रवार को मिला, जब फिलीपींस के रक्षा मंत्रालय ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (बीएपीएल) के साथ मिसाइलों की अज्ञात संख्या की आपूर्ति के लिए 374 मिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए. दिलचस्‍प बात यह है कि फिलीपींस अमेरिका का सहयोगी है, लेकिन चीन के खिलाफ सैन्य तैयारी के लिए उसने भारत-रूस द्वारा संयुक्त रूप से बनाई गई ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos missiles) पर भरोसा जताया है.

बीएपीएल, एक भारत-रूसी संयुक्त उद्यम, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का उत्पादन करता है जिसे पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों या भूमि प्लेटफार्मों से लॉन्च किया जा सकता है. सैन्य अधिकारियों ने कहा कि भारत पहले ही लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ कई रणनीतिक स्थानों पर बड़ी संख्या में ब्रह्मोस मिसाइलों और अन्य प्रमुख संपत्तियों को तैनात कर चुका है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बीएपीएल ने फिलीपींस गणराज्य के राष्ट्रीय रक्षा विभाग के साथ 28 जनवरी, 2022 को फिलीपींस को तट-आधारित एंटी-शिप मिसाइल सिस्टम की आपूर्ति के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं.

ये भी पढ़ें : Karnataka: बीएस येदियुरप्पा की नातिन सौंदर्या ने कथित रूप से आत्महत्या की, मुख्यमंत्री बोम्मई अस्पताल पहुंचे  

ये भी पढ़ें : Opinion-प्रधानमंत्री के परिधान पूरे भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं

बीएपीएल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है. यह अनुबंध भारत सरकार की जिम्मेदार रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने की नीति के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. ब्रह्मोस निर्यात ऑर्डर इस क्षेत्र में देश के लिए सबसे बड़ा होगा और भारत को हथियार निर्यातक देशों के बीच आगे बढ़ाने की संभावना है क्योंकि मिसाइल के लिए अन्य मित्र देशों से भी अधिक ऑर्डर की उम्मीद है. यह कुछ अन्य देशों के साथ भी बातचीत के उन्नत चरण में है. अतिरिक्त रेंज और अन्य आधुनिक तकनीकों को इसमें शामिल किए जाने के कारण मिसाइल भी अधिक सक्षम हो रही है.

फिलीपींस की सेना और भी होगी मजबूत

Tags: Brahmos

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर