• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • लॉन्चिंग के बाद तुरंत गिरी ब्रह्मोस मिसाइल, लॉन्‍ग रेंज वर्जन की टेस्टिंग हुई फेल

लॉन्चिंग के बाद तुरंत गिरी ब्रह्मोस मिसाइल, लॉन्‍ग रेंज वर्जन की टेस्टिंग हुई फेल

ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण फेल. (File pic)

ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण फेल. (File pic)

Brahmos Missile: सोमवार को सुबह ओडिशा में ब्रह्मोस के लॉन्‍ग रेंज वर्जन का परीक्षण हो रहा था. लेकिन मिसाइल लॉन्चिंग के तुरंत बाद ही जमीन पर गिर गई.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारत की शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Brahmos Missile) के लंबी दूरी के वर्जन का सोमवार को ओडिशा में परीक्षण किया गया. हालांकि मिसाइल परीक्षण में फेल हो गई. जानकारी के अनुसार ब्रह्मोस के एक्‍सटेंडेड रेंज वर्जन के परीक्षण के दौरान मिसाइल उड़ान के बाद तुरंत गिर गई. यह वर्जन 450 किमी की दूरी तक लक्ष्‍य पर वार कर सकता है.

    समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सोमवार को सुबह ओडिशा में ब्रह्मोस के लॉन्‍ग रेंज वर्जन का परीक्षण हो रहा था. लेकिन मिसाइल लॉन्चिंग के तुरंत बाद ही जमीन पर गिर गई. यह परीक्षण किन खामी की वजह से फेल हुआ, इसकी जांच अब डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) और ब्रह्मोस एयरोस्‍पेस कोऑपरेशन के वैज्ञानिकों की संयुक्‍त टीम कर रही है. इसमें इसकी विफलता का कारण पता लगाया जा रहा है.

    सूत्रों के अनुसार अभी मिसाइल के परीक्षण में विफलता का कारण प्रारंभिक रूप से संचालन शक्ति का मसला नजर आ रहा है. लेकिन कहा जा रहा है कि असल कारण जांच के बाद ही समझ आ पाएगा.

    बता दें कि 28 जून को भारत ने अपनी आधुनिक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ‘अग्नि प्राइम’ मिसाइल का भी ओडिशा के तट पर स्थित सैन्य अड्डे से सफल प्रायोगिक परीक्षण किया था. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इसकी जानकारी दी थी.

    डीआरडीओ ने बताया था कि सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 1000 से 2000 किलोमीटर की है. डीआरडीओ के एक सूत्र ने बताया कि चिकनी सतह वाली यह मिसाइल अग्नि श्रृंखला का उन्नत स्वरूप है जिसका ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर चल प्रक्षेपक से प्रायोगिक परीक्षण किया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज