अपना शहर चुनें

States

ब्राजील के राष्ट्रपति ने PM मोदी को लिखा पत्र- कोरोना वैक्सीन की 20 लाख डोज तत्काल मांगी

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो भारत से मांगी मदद.
ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो भारत से मांगी मदद.

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखकर भारत बायोटेक- एस्ट्राजेनेका की कोवैक्सीन (Covaxin) की 20 लाख डोज तत्काल देने का अनुरोध किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2021, 1:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस की दो वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को इमर्जेंसी यूज़ की इजाजत मिलने के साथ ही दुनिया की निगाहें अब भारत पर टिक गई है. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को पत्र लिखकर भारत बायोटेक- एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन की 20 लाख डोज तत्काल देने का  अनुरोध किया है. बता दें कि DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के आपातकाल इस्तेमाल को अंतिम मंजूरी दे दी है.

बोलसोनारो के पत्र को उनके प्रेस ऑफिस ने जारी किया है. बता दें कि अमेरिका के बाद ब्राजील में कोरोना के सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं. ब्राजील में कोरोना से अबतक 2,01,542 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इस बीमारी की चपेट में 80,15,92O लाख लोग आ चुके हैं. राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने पत्र लिखकर नरेंद्र मोदी से कहा है कि ब्राजील पर टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करने का दबाव बढ़ता जा रहा है.

उन्होंने कहा है कि जब से ब्राजील के आसपास के देशों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ है, तब से ब्राजील की जनता लगातार सरकार पर इस बात को लेकर दबाव बना रही है. ब्राजील के राष्ट्रपति ने भारत सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि हमारे राष्ट्रीय कार्यक्रम को जल्द शुरू करने में भारत हमारी मदद करे. उन्होंने कहा मैं चाहूंगा कि कोविड वैक्सीन की 20 लाख खुराकें, भारतीय वैक्सीनेशन अभियान को नुकसान पहुंचाए बिना जल्द भेजी जाएं.
इसे भी पढ़ें :- Covid-19 Vaccine: ममता बनर्जी का ऐलान- पश्चिम बंगाल में सभी को मुफ्त में दी जाएगी कोरोना की वैक्सीन



बता दें कि राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो का ये पत्र पीएम मोदी को तब आया है जब ब्राजील की सरकारी संस्था फिओक्रूज बायोमेडिकल सेंटर को एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन बनाने के लिए जरूरी प्रोडक्ट की आपूर्ति होने में देरी होने वाली है. फिओक्रूज बायोमेडिकल सेंटर को शनिवार तक प्रोडक्ट मिलने की उम्मीद थी लेकिन अब ये सप्लाई इस महीने के अंत तक होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज