लाइव टीवी

सबरीमाला मंदिर : ऑल केरल ब्राह्मण एसोसिएशन ने पुनर्विचार याचिका दाखिल की

News18Hindi
Updated: October 18, 2018, 1:25 PM IST
सबरीमाला मंदिर : ऑल केरल ब्राह्मण एसोसिएशन ने पुनर्विचार याचिका दाखिल की
सबरीमाला मंदिर

28 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में केरल के सबरीमाला स्थित अय्यप्पा स्वामी मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दे दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2018, 1:25 PM IST
  • Share this:
सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ऑल केरल ब्राह्मण एसोसिएशन ने पुनर्विचार याचिका दाखिल की है. इस याचिका में कहा गया है कि 28 सितंबर को आया फैसला पूरी तरह से तर्कहीन है. याचिका में कहा गया है सुप्रीम कोर्ट को फिर से अपने फैसले पर विचार करना चाहिए.

ऑल केरल ब्राह्मण एसोसिएशन की ओर से कहा गया है कि जिन लोगों ने महिलाओं के प्रवेश पर उम्र के प्रतिबंध को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई, वे भगवान अयप्‍पा के भक्‍त नहीं हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मंदिर के प्रमुख देवता भगवान अयप्‍पा के लाखों भक्‍तों के मौलिक अधिकारों का हनन हुआ है.

गौरतलब है कि 28 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में केरल के सबरीमाला स्थित अय्यप्पा स्वामी मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दे दी थी. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ ने 4:1 के बहुमत के फैसले में कहा कि केरल के सबरीमाला मंदिर में 10-50 आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लैंगिक भेदभाव है और इससे हिन्दू महिलाओं के अधिकारों का हनन होता है.

इसे भी पढ़ें :-

सबरीमाला मुद्दे को लेकर केरल में हड़ताल, पुलिस ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
सबरीमाला में न्यूज18 की टीम पर हमला, महिला पत्रकारों की कार में तोड़फोड़
'सबरीमाला की सीढ़ियां चढ़ने की इच्छा जताई तो चली गई नौकरी, फोन पर मिल रही धमकियां'सबरीमाला मंदिर में प्रवेश की फेसबुक पोस्ट पर भड़के हिंदू संगठन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2018, 1:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर