• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जम्मू-कश्मीर में अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला, CRPF के 42 जवान शहीद, 45 जख्मी

जम्मू-कश्मीर में अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला, CRPF के 42 जवान शहीद, 45 जख्मी

बताया जा रहा है कि आतंकियों को इस हमले के लिए लोकल लेवल पर मदद मिली है. पहले सड़क किनारे खड़े एक गाड़ी में IED प्लांट किया गया था. सीआरपीएफ का काफिला जब इधर से गुजरा, तो वहां ब्लास्ट हो गया.

  • Share this:
    जम्मू-कश्मीर में 20 साल में सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ है. पुलवामा में अवंतीपोरा के गोरीपोरा इलाके में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकियों ने IED से हमला किया, फिर ताबड़तोड़ फायरिंग की.  न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर सरकार के सलाहकार के. विजय कुमार ने हमले में 42 जवानों के शहीद होने की पुष्टि की है, जबकि 45 से ज्यादा जवानों के जख्मी होने की खबर है. शहीदों का आंकड़ा आगे बढ़ सकता है. आतंकी संगठन जैश-ए- मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

    इस हमले के बाद साउथ कश्मीर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. जबकि श्रीनगर में टू-जी की स्पीड घटा दी गई है. वहीं, इस हमले के बाद शुक्रवार को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमिटी बैठक करने वाली है.

    पुलवामा हमले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके लिखा कि वीर जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. पीएम मोदी ने बताया कि पुलवामा में हमले के मद्देनजर स्थिति को लेकर मैंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह जी और अन्य शीर्ष अधिकारियों से बात की.


    बताया जा रहा है कि सीआपीएफ के काफिले में 70 से ज्यादा गाड़ियां शामिल थीं, जिसमें 2500 से ज्यादा जवान सवार थे. ये सभी छुट्टियां खत्म कर ड्यूटी पर लौट रहे थे. जानकारी के मुताबिक, आतंकियों ने पहले सुरक्षाबलों की एक गाड़ी को निशाना बनाया है. फिर ताबड़तोड़ फायरिंग भी की.



    पुलवामा हमले पर PM बोले, व्यर्थ नहीं जाएगा जवानों का बलिदान

    ऐसी खबरें आ रही हैं कि आतंकियों ने IED के साथ ग्रेनेड भी फेंका. हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हो पाई है. घायल जवानों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया जा रहा है.

    पुलवामा अटैक LIVE UPDATES: ब्लास्ट के लिए आतंकियों को स्थानीय लोगों से मिली थी मदद

    पुलवामा में उरी जैसा बड़ा धमाका
    इस हमले को उरी के बाद अब तक का सबसे बड़ा धमाका बताया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, करीब एक हफ्ते पहले खुफिया एजेंसी ने संसद भवन पर हमले के दोषी अफजल गुरु और जेकेएलएफ के संस्थापक मोहम्मद मकबूल भट्ट की फांसी की बरसी (9 फरवरी) को लेकर अलर्ट जारी किया था. इसमें साफ कहा गया था कि आतंकियों ने हमले का प्लान बनाया है. खुफिया एजेंसियों ने कहा था कि आतंकी जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के काफिले और उनके आने जाने के रास्ते पर IED से हमला कर सकते हैं.

    इन जिलों में हाई अलर्ट
    इस हमले के बाद सेना ने जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर ट्रैफिक रोक दिया है और सर्च ऑपरेशन चला रही है. वहीं, अवंतिपोरा, पुलवामा, शोपियां, कुलगाम और श्रीनगर जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

    पुलवामा हमला: जिस काफिले पर हुआ हमला उसमें शामिल थी 70 बसें और 2500 जवान



    बताया जा रहा है कि सड़क किनारे खड़ी एक गाड़ी में IED प्लांट किया गया था. सीआरपीएफ का काफिला जब इधर से गुजरा, तो वहां ब्लास्ट हो गया. काफिले की कई गाड़ियां भी इस ब्लास्ट की चपेट में आ गईं.


    आतंकियों को लोकल लेवल पर मिली थी मदद
    इस हमले में को अंजाम देने वाला एक लोकल आतंकी बताया जा रहा है. उसका नाम आदिल अहमद उर्फ वकास कमांडो है. जैश ए मोहम्मद के प्रवक्ता ने स्थानीय न्यूज एजेंसी को दिए गए एक बयान में इसकी जानकारी दी. उनके मुताबिक, आदिल अहमद पुलवामा के गुंडई बाग का रहने वावा है. उसका एक फोटो भी सामने आया है. इसमें वह अपने आपको जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर बता रहा है और लिखा, 'गिन रखा है अपने लहू का हर कतरा हमने, न बख्शे हमारे शहीद हमें, जो हमने तुमको एक-एक कतरा गिनवाया नहीं - जाहिद बिन तलहा'

    इसे भी पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में स्कूल के अंदर धमाका, कम से कम 10 बच्चे घायल

    बता दें इससे पहले पुलवामा के ही एक निजी स्कूल के अंदर धमाका हुआ था. जिसमें लगभग 10 बच्चे जख्मी हुए थे. साथ ही आज इंफाल के कांचीपुर में एक स्कूल के बाहर IED बम मिलने की सूचना मिली थी. पुलवामा में बम धमाके के बाद सुरक्षा बल ज्यादा सतर्कता बरत रहे हैं.

    IED से क्षतिग्रस्त सीआरपीएफ की एक गाड़ी


    (यह भी पढ़ें: इंफालः स्कूल के बाहर मिला IED बम; कश्मीर के स्कूल में एक दिन पहले हुआ था ब्लास्ट)
    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज