• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • आधार डाटा लीक मामले में जवाब दाखिल करने में केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट से मांगा वक्त

आधार डाटा लीक मामले में जवाब दाखिल करने में केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट से मांगा वक्त

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

आधार का डाटा लीक होने से जुड़ी याचिका पर केन्द्र सरकार ने अपना जवाब दाखिल करने के लिए दिल्ली हाइकोर्ट से 4 हफ़्ते का और वक्त मांगा है.

  • Share this:
    आधार कार्ड का डाटा लीक होने से जुड़ी याचिका पर केन्द्र सरकार ने अपना जवाब दाखिल करने के लिए दिल्ली हाइकोर्ट से 4 हफ़्ते का और वक्त मांगा है. अब फरवरी 2019 में इस मामले में सुनवाई होनी तय हुई है. केंद्र सरकार को दिल्ली हाईकोर्ट ने फरवरी तक जवाब दाखिल करने का समय दिया है.

    यह भी पढ़ें: Aadhaar वेरिफिकेशन से जुड़ी आपके काम की 5 बातें, इसके बाद रहेंगे टेंशन फ्री
    आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी लीक होने के मामले के बाद यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने बड़ी कार्रवाई की थी. यूआईडीएआई ने अपने 5 हजार अधिकारियों से आधार डेटा का एक्सेस राइट वापस ले लिया था.

    (ये भी पढ़ें- आधार नंबर सार्वजनिक करने के बाद TRAI चीफ की ये जानकारियां हुईं लीक)

    4 जनवरी को ऐसी रिपोर्ट आई थी कि महज 500 रुपये में करोड़ों आधार की डिटेल मिल रही है. इस खबर के सामने आते ही यूआईडीएआई ने ये एक्शन लिया था. इसके तहत उन सभी निजी और सरकारी अधिकारियों को आधार डाटा एक्सेस करने से रोक दिया गया, जिन्हें लिमिटेड एक्सेस दिया गया था.

    यह भी पढ़ें: बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए अब जरूरी हैं Aadhaar, जानें ऐसे 5 सवालों के जवाब

    यूआईडीएआई ने कुछ अधिकारियों और क्लर्कों को आधार डेटा एक्सेस दिए थे. जिसके तहत ये अधिकारी आधार से जुड़ी डेमोग्राफिक डिटेल यानी आधार होल्डर का नाम, जन्मतिथि, पता वगैरह ही देख सकते थे. इसके लिए उसे सिर्फ 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर एंटर करना पड़ता था.

    यह भी पढ़ें:तेलंगाना सरकार की वेबसाइट से 'आधार' का डेटा लीक, आरोपी ने एक्टिवेट कराए हज़ारों फर्जी सिम

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज