होम /न्यूज /राष्ट्र /गुजरात के कच्‍छ में आया 4.1 तीव्रता का भूकंप, घरों से बाहर निकले लोग

गुजरात के कच्‍छ में आया 4.1 तीव्रता का भूकंप, घरों से बाहर निकले लोग

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप (Earthquake) शनिवार दोपहर करीब 12 बजकर 08 मिनट पर आया और रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर इसकी तीव्रता 4.1 थी. वहीं, भूकंप के झटकों की वजह से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप (Earthquake) शनिवार दोपहर करीब 12 बजकर 08 मिनट पर आया और रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर इसकी तीव्रता 4.1 थी. वहीं, भूकंप के झटकों की वजह से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप (Earthquake) शनिवार दोपहर करीब 12 बजकर 08 मिनट पर आया और रिक्टर स्केल (Ric ...अधिक पढ़ें

    अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) के कच्‍छ (Kutch) में शनिवार दोपहर 4.1 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आने से हड़कंप मच गया है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप शनिवार दोपहर करीब 12 बजकर 08 मिनट पर आया और रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर इसकी तीव्रता 4.1 थी. वहीं, भूकंप के झटकों की वजह से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि इस भूकंप में किसी के घायल होने, जानमाल के नुकसान या फिर संपत्ति के नुकसान की कोई जानकारी अब तक सामने नहीं आई है.

    जानकारी के मुताबिक दो दिन पहले जामनगर में भूकंप के झटके महसूस होने के बाद आज एक बार फिर गुजरात की धरती भूकंप की झटकों से हिल गई. शनिवार दोपहर करीब 12 बजकर 8 मिनट पर गुजरात के कच्‍छ में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप के कारण घरों के अंदर रखा सामान हिलने लगा. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.

    इसे भी पढ़ें :- 3 साल बाद आएगा महाप्रलय! भविष्य से लौटे शख्स ने किया दावा- डोलती धरती से मचेगी तबाही

    बता दें कि दो दिन पहले गुजरात के जामनगर में भूकंप आने के बाद भी लोग घरों से निकल आए थे. जामनगर में गुरुवार की शाम को भूकंप के झटके महसूस हुए थे. रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई थी.

    इसे भी पढ़ें :- देहरादून: IIT रुड़की ने बनाया उत्तराखंड भूकंप अलर्ट एप, समय रहते धरती हिलने की मिलेगी सूचना

    भूकंप आने पर घबराएं नहीं
    अगर कभी भी भूकंप के झटके महसूस हो तो घबराएं नहीं. ज्यादा पैनिक होने से परेशानी बढ़ सकती है. भूकंप आने पर खुली जगह पर जाने की कोशिश करें अगर आप ऊंची इमारत पर रहते हैं तो भूकंप आने पर लिफ्ट का प्रयोग बिल्कुल भी न करे. बिल्डिंग हिलने से लिफ्ट काम करना बंद कर सकती है. अगर आप बाहर नहीं निकल पा रहे तो घर पर ही किसी मजबूत फर्नीचर को पकड़ लें और अपने सिर को बचाने की कोशिश करें. घरों कांच या फिर शीशे के सामान से दूर रहें. टेबल या फिर तखत के नीचे जाकर भी आप अपने आप को बचा सकते हैं.

    Tags: Earthquake, Earthquake News, Gujarat

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें