भारतीय विमानों को निर्देश, ईरानी हवाई मार्ग से बचें: सूत्र

अमेरिका- ईरान हमले से दुनियाभर की बढ़ी चिंता,

पेंटागन (Pentagon) ने बताया कि अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सुलेमानी को 'मारने' के आदेश दिए थे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अमेरिका (America) की ओर से ईरान (Iran) के टॉप लेवल के सैन्य अधिकारी कासिम सुलेमानी (Qasim Sulemani) पर की गई कार्रवाई के बाद दुनिया भर में असमंजस का माहौल है. इसी कड़ी में CNBC-TV18 को सूत्रों ने जानकारी दी है कि भारतीय विमानों को इस तरह के निर्देश दिये गए हैं कि वे ईरानी हवाई मार्ग का इस्तेमाल करने से बचें. इंडियन एयरलाइंस को निर्देश दिये गए हैं कि वे अमेरिका-ईरान तनाव के दौरान सावधानी बरतें. कहा गया है कि इंडियन एयरलाइंस ईरानी एयरस्पेस से बचने की कोशिश करे.

    इराक की राजधानी बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर शुक्रवार को अमेरिकी हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई है. ईरान और अमेरिका ने इस सूचना की पुष्टि की है. इस नाटकीय घटनाक्रम ने दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ा दिया है. इससे कुछ ही दिन पहले ईरान समर्थक भीड़ ने इराक में अमेरिकी दूतावास की घेरेबंदी की थी.

    हम लेंगे बदला- ईरान
    ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हमले में शुक्रवार को हुई मौत का 'कड़ा प्रतिशोध' लेने का संकल्प लिया और देशभर में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की. खामेनी ने ट्वीट किया, 'इन सभी वर्षों में उनके निरंतर प्रयासों का पुरस्कार शहादत थी. अल्लाह की मर्जी से उनके जाने के बाद भी उनका काम और उनकी राह नहीं रुकेगी. उन गुनाहगारों से भयंकर बदला लिया जाएगा जिन्होंने अपने हाथ उनके और अन्य शहीदों के खून से कल रात रंगे हैं.'

    ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का अमेरिका से बदला लेंगे. रूहानी ने ईरान सरकार की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, 'इस बात में कोई शक नहीं है कि महान राष्ट्र ईरान और क्षेत्र के अन्य आजाद देश अपराधी अमेरिका के इस जघन्य अपराध का बदला लेंगे.' उन्होंने कहा कि सुलेमानी की मौत ने 'अमेरिका की दादागिरी के खिलाफ खड़े होने और इस्लामी मूल्यों की रक्षा करने' की ईरान राष्ट्र और अन्य आजाद देशों की इस प्रतिबद्धता को दोगुना कर दिया है.


    (एजेंसी इनपुट के साथ)

    यह भी पढ़ें:  ईरान ने कहा- हम लेंगे कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.