कोरोना वायरस के चलते राज्यसभा चुनाव भी स्थगित, नई तारीखों का बाद में ऐलान

कोरोना वायरस के चलते राज्यसभा चुनाव भी स्थगित, नई तारीखों का बाद में ऐलान
ये चुनाव 26 मार्च को होने थे.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते राज्यसभा चुनाव (Rajyasabha) टाल दिए गए हैं. देश के 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए आगामी 26 मार्च को मतदान होना था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 12:23 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते आगामी राज्यसभा (Rajya Sabha) चुनाव भी स्थगित कर दिए गए हैं. यह जानकारी मंगलवार को चुनाव आयोग (Election Commission) ने दी. बता दें आगामी 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होना था. 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले मतदान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कुछ सीटों पर कांटे की टक्कर का दावा किया जा रहा था. गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, मेघालय, आंध्र प्रदेश और झारखंड की राज्यसभा सीटों के लिए मतदान होना था.

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इन सीटों पर मतदान के लिए नई तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा. आयोग की ओर से कहा गया है कि उसके द्वारा यह फैसला जनप्रतिनिधित्व अधिकार अधिनियम 1951 की धारा 153 के तहत लिया गया है.

आयोग ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने और भारत सरकार का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भी इसकी निगरानी कर रहा है. इसी के मद्देनजर राज्य सरकारों द्वारा भी विभिन्न आदेश जारी किए गए हैं. चुनाव वाले दिन मतदाताओं समेत विभिन्न अधिकारी इकट्ठा होंगे ऐसे में मौजूदा स्थिति में चुनाव नहीं कराए जा सकते हैं.







बता दें कुल 55 सीटों पर चुनाव होना था. हालांकि 37 सीटों पर निर्विरोध चुनाव के चलते वहां के रिटर्निंग ऑफिसर्स ने उन्हें प्रमाण पत्र दे दिया था. ऐसे में सिर्फ 18 सीटों पर मतदान बाकी था जो आगामी 26 मार्च को होना था.




कहां कितने हैं कोरोना के मामले?
अब तक कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में मिले हैं. यहां अब तक 97 कंफर्म केस सामने आए हैं, जबकि 2 लोगों की मौत भी हो चुकी है. महाराष्ट्र के बाद इस वायरस के ज्यादा मामले केरल में मिले हैं. यहां अब तक 95 केस रिपोर्ट हुए हैं. हालांकि, अभी तक किसी की मौत नहीं हुई है.

इसके अलावा कोरोना वायरस के आंध्र प्रदेश में 7, बिहार में 2, छत्तीसगढ़ में 1, चंडीगढ़ में 6, दिल्ली में 29, गुजरात में 32, हरियाणा में 26, हिमाचल प्रदेश में 2, जम्मू-कश्मीर में 4, कर्नाटक में 33, लद्दाख में 13, मध्य प्रदेश में 6, ओडिशा में 2, पुडुचेरी में 1, पंजाब में 23, राजस्थान में 32, तमिलनाडु में 12, तेलंगाना में 33, उत्तर प्रदेश में 33, उत्तराखंड में 5 और पश्चिन बंगाल में 7 केस आए हैं.

(इनपुट नीरज कुमार)

ये भी पढ़ें:- 

देश के 23 राज्यों में कोरोना के अब तक 492 केस, जानें कहां-कितने मरीज़?
प.बंगाल में कोरोना से मौत,रिश्तेदार और स्थानीय लोगों किया अंतिम संस्कार से मना
COVID-19: सील हुई भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय सीमा, 107 इमीग्रेशन चेक पोस्‍ट बंद
First published: March 24, 2020, 11:26 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading