अपना शहर चुनें

States

अच्छी खबर: स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत- भारत में जल्द मिल सकती है कोरोना वैक्सीन को अनुमति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (फाइल फोटो)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

Corona Vaccine Update: सीरम ने देश में वैक्सनी के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन भी किया है. फिलहाल ड्रग रेग्युलेटर कंपनी के आवेदन की समीक्षा कर रहे हैं. अगर इस वैक्सीन को यूके में अनुमति मिल जाती है, तो भारत में भी इसे अप्रूवल पाने की राह आसान हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2020, 12:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर जल्द ही अच्छी खबर आ सकती है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस बात के संकेत दिए हैं. शनिवार को हुई एक बैठक में उन्होंने कहा है कि भारत में जल्द ही वैक्सीन के पहले सेट के अनुमति मिल सकती है. इसके अलावा ब्रिटेन में जल्दी ही कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन (Oxford-Astrazeneca Vaccine) को अप्रूवल मिल सकता है. यह दावा द टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट ने किया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन इस साल के अंत तक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को अप्रूवल दे सकता है. वहीं, ब्रिटेन में इस अप्रूवल के बाद भारत में भी वैक्सीन को अनुमति मिलने की राह आसान हो सकती है. खास बात है कि ब्रिटेन में पहले ही फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की अनुमति मिल चुकी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को जोर दिया कि संपूर्ण लक्षित आबादी को कवर करने के लिए एक तेज कोविड-19 टीकाकरण अभियान की आवश्यकता है. एक अनुमान के अनुसार ऐसे लोगों की संख्या करीब 30 करोड़ है. हर्षवर्धन शनिवार को कोविड​​-19 संबंधी उच्च स्तरीय मंत्री समूह (जीओएम) की 22 वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. उन्होंने वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक को संबोधित किया.



यह भी पढ़ें: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन और उनकी पत्नी जिल सोमवार को लेंगे कोरोना वैक्सीन
जीओएम की यह बैठक ऐसे दिन हुयी जब देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की कुल संख्या एक करोड़ से अधिक हो गयी. उन्होंने कहा, 'भारत में कोविड-19 महामारी की वृद्धि दर दो प्रतिशत तक गिर गयी है और मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम 1.45 प्रतिशत है. हर्षवर्धन ने कहा, 'भारत में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 95.46 प्रतिशत हो गई है जबकि दस लाख नमूनों के परीक्षण की रणनीति से पॉजिटिविटी रेट घटकर 6.25 प्रतिशत हो गया है.'

भारत में भी जारी हैं सीरम की वैक्सीन के ट्रायल
भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन पर पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) में काम जारी है. वहीं, कंपनी ने देश में वैक्सनी के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन भी किया है. फिलहाल ड्रग रेग्युलेटर कंपनी के आवेदन की समीक्षा कर रहे हैं. गौरतलब है कि अगर इस वैक्सीन को यूके में अनुमति मिल जाती है, तो भारत में भी इसे अप्रूवल पाने की राह आसान हो सकती है. अंग्रेजी वेबसाइट द प्रिंट से बातचीत में कंपनी के अधिकारी ने बताया 'MHRA से अप्रूवल मिलने से यहां भी ड्रग रेग्युलेटर के विश्वास में इजाफा होगा' MHRA लंदन की हेल्थ एजेंसी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज