कभी बेटी का नाम रखा था 'इंडिया', अब बने भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त

कभी बेटी का नाम रखा था 'इंडिया', अब बने भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त
फिलिप बार्टन ने बुधवार को ऑनलाइन कार्यक्रम में ब्रिटिश उच्चायुक्त के तौर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना परिचय पत्र सौंपा. (Image Courtesy- Twitter/PhilipRBarton

ब्रिटेन (Britain) के नए उच्चायुक्त फिलिप बार्टन (Philip Barton) ने कहा कि उनका देश भारत (India) के साथ मिलकर काम करने और दुनिया में अच्छाई की ताकत के रूप में भारत के साथ काम करने के लिये प्रतिबद्ध है.

  • Share this:
नई दिल्ली. फिलिप बार्टन (Philip Barton) ने बुधवार को ऑनलाइन कार्यक्रम में ब्रिटिश उच्चायुक्त (British High Commisioner) के तौर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) को अपना परिचय पत्र सौंपा. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना परिचय पत्र देने के बाद और भारत (India) में बतौर उच्चायुक्त के तौर पर औपचारिक स्वीकृति के बाद भारत में ब्रिटिश उच्चयुक्त फिलिप बार्टन ने भारत से अपने जुड़ाव का बेहतरीन अनुभाव साझा किया. ब्रिटिश उच्चायुक्त ने कहा कि हम अक्सर ब्रिटेन और भारत के बीच 'लिविंग ब्रिज' के रूप में लोगों, विचारों और संस्थानों की बात करते हैं जो दोनों देशों को एक साथ के जोड़ते हैं. मैं भी उस पुल का हिस्सा हूं.

बार्टर ने बताया कि उनकी मां का जन्म शिमला में हुआ था और वह यहां 1990 में दिल्ली में तैनात थे. उन्होंने कहा मैं अपनी पत्नी अमांडा से भी यहीं मिला, जब हम दोनों यहां रहते थे और काम करते थे और हमने अपनी बेटी का नाम 'इंडिया' रखा था और मैं ये नहीं जानता था कि मैं एक दिन उच्चायुक्त के रूप में लौटूंगा. ब्रिटेन के नए उच्चायुक्त ने कहा कि वो भारत लौटकर बहुत खुश हैं और आगे भारत और ब्रिटेन के बीच आधुनिक साझेदारी की तरफ देख रहे हैं जिसे प्रधानमंत्री नरेंद मोदी (PM Narendra Modi) ने Unbeatable Combination कहा है.

ये भी पढ़ें- J&K: आतंकियों ने की BJP नेता शेख वसीम की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत



साथ मिलकर काम करने के लिए जताई प्रतिबद्धता
ब्रिटेन के नए उच्चायुक्त ने कहा कि उनका देश भारत के साथ मिलकर काम करने और दुनिया में अच्छाई की ताकत के रूप में भारत के साथ काम करने के लिये प्रतिबद्ध है. बार्टन अब डॉमनिक एशक्विथ की जगह लेंगे जिन्होंने भारत में अप्रैल 2016 से जनवरी 2020 तक उच्चायुक्त की जिम्मेदारी निभाई.

ये भी पढ़ें- सेना के जवानों को फेसबुक-इंस्टाग्राम समेत 89 ऐप डिलीट करने का आदेश

ब्रिटिश उच्चायुक्त द्वारा यहां जारी एक बयान में बार्टन को उद्धृत करते हुए कहा गया, “ब्रिटेन और भारत के रिश्ते उल्लेखनीय हैं और हमारे रिश्तों में अद्वितीय गहराई और व्यापकता है.” उन्होंने कहा कि उनका देश भारत के साथ व्यापार तथा आर्थिक साझेदारी और विकसित करने के लिये प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन हमारे देशों को “सुरक्षित” रखने के लिये भारत के साथ मिलकर साझेदार के तौर पर काम करने के लिये प्रतिबद्ध है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज