India-China Rift: लद्दाख में BRO ने लगाई नई मशीनें, बनाया जा रहा है सैनिकों के लिए बेहतर रास्ता

India-China Rift: लद्दाख में BRO ने लगाई नई मशीनें, बनाया जा रहा है सैनिकों के लिए बेहतर रास्ता
चीन के साथ लद्दाख सीमा पर भारत का गतिरोध जारी है (सांकेतिक फोटो)

इस दौरान बीआरओ के कर्मचारियों (BRO Workers) और काम पर रखे गए मजदूरों (hired labourers) को वीकेंड और डबल शिफ्ट (Weekends and Double Shifts) में भी काम करने के लिए कहा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2020, 5:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन (China) के साथ तनावपूर्ण माहौल के बीच सीमा सड़क संगठन (BRO) लेह जाने वाली सभी सड़कों का काम पूरा करने और भूस्खलन (landslides) या रुकावट को न्यौता देने वाले पैचों को साफ करने के लिए लगातार 24 घंटे काम कर रहा है. उनका यह काम सशस्त्र बलों (armed forces) को सुविधा प्रदान करेगा, जिन्हें भारी मशीनों (heavy machines) और अन्य हथियारों (other weaponry) को आवश्यक स्थानों पर ले जाना है. बीआरओ अधिकारियों (BRO Officers) के अनुसार, सड़क को काटने के लिए करोड़ों रुपये की लागत से नवीनतम मशीनों (latest machines) को काम पर लगाया गया है और इसके लिए लगातार विस्फोट (blasting) भी किए जा रहे हैं.

इसके अलावा बीआरओ के कर्मचारियों (BRO Workers) और काम पर रखे गए मजदूरों (hired labourers) को वीकेंड और डबल शिफ्ट (Weekends and Double Shifts) में भी काम करने के लिए कहा गया है. चीन सीमा (Chinese Border) पर मौजूदा स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए कार्यबल में भी काफी वृद्धि की गई है. वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए, बीआरओ (BRO) सर्दियों (winters) से पहले सड़क को साफ करने के लिए भारी मशीनरी (heavy machinery) भी तैनात कर रहा है.

'ऐसी आधुनिक मशीनों से हो रहा काम, जो आपको भारत के किसी अन्य हिस्से में नहीं मिलेंगीं'
बी किशन, कार्यकारी अभियंता अधिकारी, 81 सड़क निर्माण कंपनी, बीआरओ ने एएनआई को बताया, "मौजूदा स्थिति में, सेना और अन्य बलों की मशीनरी के भारी टुकड़े के परिवहन में मदद करने के लिए बीआरओ ने ऐसी आधुनिक मशीनों को काम पर लगाया है, जैसी जो आपको भारत के किसी अन्य हिस्से में नहीं मिलेंगीं. ये मशीनें मानवीय जोखिम को कम कर रही हैं और हम विस्फोटकों के जरिए सड़कों को बनाने के लिए पहाड़ों को काट रहे हैं."
यह भी पढ़ें: अरुणाचल में 5 लोगों के अपहरण पर बोले रिजिजू- चीन को भेजा गया हॉटलाइन मैसेज



किशन ने यह भी कहा, "इस नई मशीन के साथ, सड़कों को बनाने की हमारी गति 10 गुना बढ़ गई है. अब हम बहुत आसानी से और तेजी से सड़कों का निर्माण कर सकते हैं क्योंकि मशीन चट्टानों को तोड़ने के लिए विस्फोटक को सेट करने में हमारी मदद करती है."
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज