असम: NRC में नहीं आया था नाम, अब BSF जवान को घोषित किया गया विदेशी

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 4:51 PM IST
असम: NRC में नहीं आया था नाम, अब BSF जवान को घोषित किया गया विदेशी
BSF के एक सहायक उप-निरीक्षक को असम में फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल द्वारा विदेशी घोषित किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

यह पहला मामला नहीं है जब सुरक्षा बल के किसी जवान को विदेशी घोषित किया गया है. इससे पहले मई में कारगिल वॉर के हीरो और पूर्व सेना अधिकारी मोहम्मद सनाउल्लाह को विदेशी घोषित किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 4:51 PM IST
  • Share this:
पूर्व सेना अधिकारी मोहम्मद सनाउल्लाह (Mohammed Sanaullah) के बाद सीमा सुरक्षा बल (BSF) के एक सहायक उप-निरीक्षक को असम में फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल (Foreigner’s Tribunal) द्वारा विदेशी घोषित किया गया है. असम (Assam) के जोरहाट जिले से संबंध रखने वाले मुजिबुर रहमान (Muzibur Rahman) और उनकी पत्नी को विदेशी घोषित किया है, जबकि उनके माता-पिता और भाई-बहन को भारतीय सूचीबद्ध किया गया है.

मुजिबुर रहमान के पिता ने कहा, "पूरे परिवार के लोगों को भारतीय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, केवल मुजिबुर जो कि 35 सालों से बीएसएफ जवान है उसे ही विदेशी घोषित किया है. मुझे नहीं पता यह कैसे हुआ. मैं सरकार से इस मामले को निपटाने का निवेदन करता हूं."

मुजिबुर रहमान इन दिनों पंजाब में तैनात हैं, उन्हें इस बारे में तब पता चला जब वह छुट्टियों पर घर गए थे.

वास्तविक भारतीयों को ऐसे परेशान किया जाना गलत

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि ट्रिब्यूनल ने उन्हें इस बारे में कोई नोटिस नहीं भेजा कि उन्हें विदेश घोषित किया गया है. उन्होंने आगे कहा कि उनके परिवार ने 1923 के बाद के सभी कागजात जमा कर दिए हैं और वास्तविक भारतीयों को इस तरह से परेशान नहीं किया जाना चाहिए.

ये पहला मामला नहीं
गौरतलब है कि यह पहला मामला नहीं है जब सुरक्षा बल के किसी जवान को विदेशी घोषित किया गया है. इससे पहले मई में कारगिल वॉर के हीरो और पूर्व सेना अधिकारी मोहम्मद सनाउल्लाह को विदेशी घोषित करने के बाद हिरासत में ले लिया गया था. बाद में गुवाहाटी हाईकोर्ट द्वारा बेल देने के बाद उन्हें रिहा किया गया.
Loading...

वर्तमाम में असम के विभिन्न जिलों में 100 से अधिक विदेशी ट्रिब्यूनल काम कर रहे हैं, जो करीब 1 लाख 17 हजार लोगों को विदेशी घोषित कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: NRC में नहीं आया नाम तो करना होगा ये काम...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 4:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...