Budget 2019: बिना पानी पिए 2 घंटे 5 मिनट तक लगातार भाषण देती रहीं निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण में हिन्दी, उर्दू, संस्कृत, तमिल और अंग्रेजी का इस्तेमाल दिखा.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 11:38 PM IST
Budget 2019: बिना पानी पिए 2 घंटे 5 मिनट तक लगातार भाषण देती रहीं निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण में हिन्दी, उर्दू, संस्कृत, तमिल और अंग्रेजी का इस्तेमाल दिखा.
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 11:38 PM IST
केन्‍द्रीय वित्‍त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने कई ऐलान किए. सीतारमण ने कहा, 'यह बजट देश के लिए दूरदर्शी है. इसके दूरगामी परिणाम होंगे.' बजट पेश करते हुए सीतारमण ने अब तक का सबसे लंबा भाषण दिया. सीतारमण ने करीब 2 घंटे पांच मिनट तक बजट का भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने पानी भी नहीं पिया.

बतौर वित्त मंत्री अपना पहला बजट भाषण पढ़ रहीं निर्मला के साथ उनकी मां सावित्री, पिता नारायणन सीतारमण और बेटी वांगमयी पारकला भी सदन पहुंचे. भाषण पढ़ने से पहले सीतारमण ने सभी का अभिवादन किया.

उनके भाषण में हिन्दी, उर्दू, संस्कृत, तमिल और अंग्रेजी का इस्तेमाल दिखा. सीतारमण ने बजट की शुरुआत मंजूर हाशमी के दोहे 'यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओर भी लेकर चिराग जलता है.' से की.

पीएम मोदी ने की प्रशंसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय बजट 2019-20 की सराहना करते हुए कहा कि यह बजट नये भारत के निर्माण के लिए है. संसद में वित्‍त मंत्री द्वारा 2019-20 का वार्षिक बजट प्रस्‍तुत करने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बजट गरीबों को मजबूत बनाएगा और देश के युवाओं के लिए बेहतर भविष्‍य का सृजन करेगा.



यह भी पढ़ें:  रेलवे को मिले 1,60175.64 करोड़, इन खास योजनाओं पर जोर
Loading...

प्रधानमंत्री ने बजट के संभावित लाभों की चर्चा करते हुए कहा कि यह बजट देश में विकास की गति में तेजी लाएगा और मध्‍यम वर्ग के लोगों को बहुत लाभ देगा. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘बजट कर प्रक्रिया को सरल बनाएगा और देश में आधारभूत संरचना के आधुनिकीकरण में सहायक होगा.’

मोदी ने कहा कि बजट उद्यमों के साथ-साथ उद्यमियों को भी मजबूती प्रदान करेगा. उन्‍होंने कहा कि बजट से देश के विकास में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में कृषि क्षेत्र में परिवर्तन के लिए बजट में रोडमैप मौजूद है.



अमित शाह ने बताया सशक्तिकरण बजट

गृहमंत्री अमित शाह ने भी बजट 2019-20 को आशाओं और सशक्तिकरण का बजट बताया, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत-विकास के दृष्टिकोण को व्यक्‍त करता है. शाह ने कई ट्वीट किए. अपने ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था, आवास, संरचना और सामाजिक क्षेत्रों में पिछले 5 वर्षों के दौरान जो शानदार काम हुए हैं, उनके आधार पर भारत में यह आशा पैदा हुई है कि आने वाले वर्षों में भारत की अर्थव्‍यवस्‍था 5 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:  OPINON: निर्मला सीतारमण ने पेश किया उम्मीदों का बजट
First published: July 5, 2019, 10:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...