लाइव टीवी

अब NRI's को भी देना होगा टैक्स, Budget 2020 में निर्मला सीतारमण ने लाया नया नियम

भाषा
Updated: February 2, 2020, 7:56 AM IST
अब NRI's को भी देना होगा टैक्स, Budget 2020 में निर्मला सीतारमण ने लाया नया नियम
Budget 2020 में संबंधित निवास प्रावधान को कड़ा किया गया है.

Budget 2020: राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा, ‘कोई भी भारतीय नागरिक अगर वह किसी अन्य देश का नागरिक नहीं है, उसे भारतीय माना जाएगा और उसकी दुनिया भर में होने वाली आय टैक्स के दायरे में आएगी.’

  • Share this:
नई दिल्ली. विदेशों में टैक्स का भुगतान नहीं करने वाले प्रवासी भारतीयों को अब भारत में टैक्स देना होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वित्त वर्ष 2020-21 (Budget 2020-21) के बजट में इसका प्रस्ताव किया है. फिलहाल अगर कोई भारतीय या भारतीय मूल का व्यक्ति प्रवासी भारतीय के दर्जे को बरकरार रखते हुए भारत में रहता है तो उस पर उसकी वैश्विक आय पर भारत में कोई कर देनदारी नहीं बनती है.

केंद्रीय बजट में अब प्रस्ताव किया गया है कि हर भारतीय नागरिक जो अपने निवास या प्रवास की वजह से किसी अन्य देश में टैक्स देने के लिए पात्र नहीं है, उसे प्रवासी भारतीय माना जाएगा. ऐसे में उसकी वैश्विक आय भारत में कर योग्य होगी.

'दुनियाभर में होने वाली आय कर के दायरे में आएगी'
बजट में संबंधित निवास प्रावधान को कड़ा करते हुए इसमें भारतीय मूल के लोगों को गैर प्रवासी भारतीयों की श्रेणी में रखते हुए भारत में ठहरने की अवधि को भी मौजूदा 182 दिन से कम कर 120 दिन करने का प्रस्ताव किया है.

राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा, ‘...कई मामलों में हमने पाया कि कुछ लोग किसी देश के निवासी नहीं हैं. वे अलग-अलग देशों में कुछ समय के लिए ठहरते हैं... कोई भी भारतीय नागरिक अगर वह किसी अन्य देश का नागरिक नहीं है, उसे भारतीय माना जाएगा और उसकी दुनिया भर में होने वाली आय टैक्स के दायरे में आएगी.’

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स, किसान, ट्रेन और शिक्षा...20 प्वाइंट्स में जानें कैसा है मोदी 2.0 बजट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 7:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर