Home /News /nation /

बजट सत्र पर कोरोना का साया, अलग-अलग समय पर होंगी लोकसभा और राज्यसभा की बैठक

बजट सत्र पर कोरोना का साया, अलग-अलग समय पर होंगी लोकसभा और राज्यसभा की बैठक

31 जनवरी से होगा संसद का बजट सत्र. (File pic)

31 जनवरी से होगा संसद का बजट सत्र. (File pic)

Budget Session 2022: लोकसभा की बैठक एक फरवरी को सुबह 11 बजे होगी और उस दिन आम बजट पेश किया जाएगा. दो फरवरी से लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक होना है.

नई दिल्‍ली. संसद (Parliament) के बजट सत्र (Budget Session 2022) पर भी इस बार कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) का साया दिखने वाला है. पहले चरण के दौरान लोकसभा (Lok Sabha) और राज्यसभा (Rajya Sabha) की बैठकें दिन में अलग अलग समय पर आयोजित होंगी ताकि कोविड से संबंधित सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन हो सके. आगामी 31 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों की बैठकें अलग अलग समय पर पांच-पांच घंटे के लिए होंगी.

लोकसभा की बैठक एक फरवरी को सुबह 11 बजे होगी और उस दिन आम बजट पेश किया जाएगा. दो फरवरी से लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक होना है. लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर निचले सदन की बैठक के दौरान दोनों सदनों के चैम्बर और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा.

राज्यसभा की कार्यवाही का वास्तविक समय क्या होगा, इसकी औपचारिक सूचना नहीं आई है. हालांकि इसकी बैठक सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक होने की संभावना है. राष्ट्रपति का अभिभाषण 31 जनवरी को होगा. बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा जो आठ अप्रैल तक चलेगा.

साल 2020 का मानसून पहला ऐसा सत्र था जिस दौरान कोविड के चलते दोनों सदनों की बैठकें एक ही दिन में अलग अलग समय पर हुई थीं. पिछले साल के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान भी यही व्यवस्था थी. बजट सत्र के दूसरे चरण और फिर मानसून सत्र तथा शीतकालीन सत्र के समय लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पहले की तरह सामान्य समय से आरंभ हुईं.

Tags: Budget, Lok sabha, Rajya sabha

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर