अपना शहर चुनें

States

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से, अलग-अलग पालियों में होगी दोनों सदनों की बैठक

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा. (File Photo)
संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा. (File Photo)

Parliament Budget Session: बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. संसद का बजट सत्र (Parliament Budget Session) 29 जनवरी से शुरू होगा. सत्र के दौरान एक फरवरी को संसद में वित्‍त वर्ष 2021-22 का आम बजट (Budget 2021-22) पेश किया जाएगा. लोकसभा सचिवालय ने यह जानकारी दी. राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) ने इस बारे में सिफारिश की थी. लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, दो हिस्सों में चलने वाला बजट सत्र 8 अप्रैल तक चलेगा.

बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. बयान के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) 29 जनवरी को पूर्वाह्न 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा (Loksabha) और राज्यसभा (Rajyasabha) की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे.

केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे पेश किया जायेगा.



ये भी पढ़ें- आम लोगों के लिए मार्च में लॉन्च होगा Co-Win ऐप, इन्हें नहीं दी जाएगी वैक्सीन
15 फरवरी को स्थगित कर दिया जाएगा पहला चरण
संसद की स्थायी समिति को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की अनुदान की मांगों पर विचार करना सुगम बनाने के लिये 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित कर दिया जायेगा और 8 मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी. राज्यसभा सचिवालय की ओर से भी संसद सत्र को लेकर ऐसा ही संवाद जारी किया गया.

पिछले मानसून सत्र की तरह इस बार भी संसद के दोनों सदनों की बैठक अलग अलग पालियों में होगी. राज्यसभा दोपहर तब बैठेगी जबकि लोकसभा की बैठक शाम चार बजे से 9 बजे तक होगी. कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य उपयों के तहत यह कदम उठाया गया है.



बजट सत्र में होगा प्रश्नकाल
बजट सत्र में प्रश्नकाल होगा. पिछले सत्र में दोनों सदन चार-चार घंटे चली थी ऐसे में समय की कमी के कारण प्रश्नकाल नहीं हो सकता था. संसद के बजट सत्र के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- तेजस विमान की डील होगी फायदेमंद, राजनाथ सिंह बोले- तैयार होंगे 50 हजार रोजगार

लोकसभा सचिवालय के अनुसार, बजट सत्र के गैर सरकारी कामकाज होगा और इस दौरान सांसद निजी विधेयक पेश कर सकेंगे. गैर सरकारी कामकाज आमतौर पर शुक्रवार को होता है.

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज