दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष का हंगामा, संसद की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष का हंगामा, संसद की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित
संसद में विपक्ष का हंगामा (फाइल फोटो)

दिल्ली हिंसा (Delhi violence) को लेकर संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. विपक्ष के सांसद गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत हंगामे के साथ हुई. दिल्ली हिंसा को लेकर संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. विपक्ष के सांसद गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. लोकसभा में कुछ सांसद बैनर लेकर वेल तक पहुंच गए. जिसके बाद संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित कर दी गई.

इस बीच लोकसभा में कांग्रेस और बीजेपी सांसदों के बीच धक्कामुक्की भी देखने को मिली. ये भिड़ंत तब हुई जब कांग्रेस सांसद गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग को लेकर ट्रेजरी बेंच तक जाने की कोशिश कर रहे थे. तभी बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी और कुछ सांसदों ने उन्हें रोकने की कोशिश की.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को कहा कि सदन में जो कुछ हुआ उससे वह व्यक्तिगत तौर पर दुखी हैं और ऐसी परिस्थिति में वह सदन संचालित नहीं करना चाहते. इसके बाद उन्होंने कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी.



राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस सांसदों ने किया प्रदर्शन
इससे पहले कांग्रेस (Congress), आम आदमी पार्टी (आप AAP) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसदों ने दिल्ली हिंसा के खिलाफ सोमवार को संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष अलग-अलग प्रदर्शन किया और सरकार से जवाब की मांग की. बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुआई में पार्टी सांसदों ने प्रदर्शन करते हुए गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की.

‘गृह मंत्री इस्तीफा दो’ और ‘नफरत की भाषा बंद करो’
कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, संसद परिसर में प्रदर्शन से पहले पार्टी सांसदों ने सोनिया गांधी की अध्यक्षता में एक रणनीतिक बैठक में हिस्सा लिया. इस बैठक में दिल्ली हिंसा को लेकर संसद के भीतर और बाहर सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा हुई. बापू की प्रतिमा के सामने राहुल गांधी की अगुआई में मौजूद कांग्रेस सांसदों ने गृह मंत्री के इस्तीफे की मांग वाले बैनर और तख्तियां ले रखी थीं. उन्होंने ‘गृह मंत्री इस्तीफा दो’ और ‘नफरत की भाषा बंद करो’ के नारे लगाए.

‘भाजपा मुर्दाबाद’ के भी लगे नारे
विरोध प्रदर्शन में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम और कई अन्य सांसद मौजूद रहे. आप सांसदों संजय सिंह, भगवंत मान, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता ने भी महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया और ‘भाजपा मुर्दाबाद’ के नारे लगाए. तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने आंखों पर काली पट्टी बांधकर धरना दिया.

ये भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस पर हर्षवर्धन बोले- भारत में कुल 5 केस, इन देशों में न जाएं भारतीय

करोड़ो किसानों को लग सकता है झटका, फसल बीमा योजना के तहत बढ़ने जा रहा प्रीमियम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading