लाइव टीवी

कश्मीर में महबूबा और उमर के बाद अब पूर्व आईएएस टॉपर शाह फैसल पर लगा PSA

News18Hindi
Updated: February 15, 2020, 12:57 PM IST
कश्मीर में महबूबा और उमर के बाद अब पूर्व आईएएस टॉपर शाह फैसल पर लगा PSA
पूर्व आईएएस टॉपर और राजनेता शाह फैसल पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट (पीएसए) लगा दिया गया है. (फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में पूर्व आईएएस टॉपर और राजनेता शाह फैसल (Shah Faisal) पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट (PSA) लगा दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2020, 12:57 PM IST
  • Share this:
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में पूर्व आईएएस टॉपर और राजनेता शाह फैसल (Shah Faisal) पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट (PSA) लगा दिया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से हिरासत में बंद फैसल के खिलाफ शुक्रवार रात को पीएसए के तहत मामला दर्ज किया गया है.

पीएसए के तहत दो प्रावधान हैं- लोक व्यवस्था और राज्य की सुरक्षा को खतरा. पहले प्रावधान के तहत किसी व्यक्ति को बिना मुकदमे के छह महीने तक और दूसरे प्रावधान के तहत किसी व्यक्ति को बिना मुकदमे के दो साल तक हिरासत में रखा जा सकता है.

फैसल को पिछले साल 13 और 14 अगस्त की बीच रात में दिल्ली हवाईअड्डे पर इस्तांबुल के लिए उड़ान भरने से पहले रोक दिया गया था और उन्हें श्रीनगर ले जाया गया था, जहां उन्हें हिरासत में लिया गया था. पूर्व नौकरशाह ने आईएएस से इस्तीफा देने के बाद 'जम्मू कश्मीर पीपल्स मूवमेंट' पार्टी का गठन किया था.

इससे पहले, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के वरिष्ठ नेता नईम अख्तर के खिलाफ पीएसए के तहत मामला दर्ज किया गया था. नेशनल कॉन्फ्रेंस के महासचिव अली मोहम्मद सागर और महबूबा मुफ्ती के मामा व वरिष्ठ पीडीपी नेता सरताज मदनी पर भी पीएसए के तहत मामला दर्ज किया गया है.

वहीं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती के खिलाफ भी पीएसए लगाया जा चुका है. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती की 'एहतियातन हिरासत' की मियाद खत्म होने से महज कुछ ही घंटे पहले छह फरवरी की रात को दोनों नेताओं के खिलाफ पीएसए के तहत मामला दर्ज किया गया था.

राज्य में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद सबसे पहले उमर के पिता व तीन बार के पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा सांसद, फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ पीएसए लगाया गया था.

ये भी पढ़ें- लोगों को बरगला सकते हैं उमर अब्दुल्ला, 'कोटा रानी' जैसी हैं महबूबा- J&K पुलिस ने पीएसए लगाने की ये दी दलीलें जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षाबलों के जवानों की शहादत का आंकड़ा 73 फीसदी घटा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 11:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर