• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • येडियुरप्पा के उत्तराधिकारी पर आज हो जाएगा फैसला? शाम सात बजे से होगी विधायक दल की बैठक

येडियुरप्पा के उत्तराधिकारी पर आज हो जाएगा फैसला? शाम सात बजे से होगी विधायक दल की बैठक

बीएस येडियुरप्पा के उत्तराधिकारी की तलाश जारी है(फोटो- @BSYBJP)

बीएस येडियुरप्पा के उत्तराधिकारी की तलाश जारी है(फोटो- @BSYBJP)

बीएस येडियुरप्पा (BS Yediurappa) कर्नाटक के प्रभावशाली लिंगायत समुदाय से आते हैं. चर्चा है कि लिंगायत समुदाय के ही किस नेता को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपने पर विचार चल रहा है.

  • Share this:
    बेंगलुरु. कर्नाटक (Karnataka) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार का नया मुख्यमंत्री चुना जा सकता है. पार्टी के वरिष्ठ नेता बासवराज बोम्मई ने बताया भाजपा विधायक दल की बैठक मंगलवार शाम बेंगलुरु में होगी. विधायक दल की बैठक आज शाम सात बजे होना प्रस्तावित है. केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक के पर्यवेक्षक जी किशन रेड्डी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, 'मैं बेंगलुरु जाऊंगा, सभी विधायकों के साथ एक बैठक होगी, वहां फैसला होगा.' कार्यवाहक मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा (BS Yediurappa) कर्नाटक के प्रभावशाली लिंगायत समुदाय से आते हैं. ऐसी चर्चा है कि लिंगायत समुदाय के ही किसी प्रभावशाली नेता को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपने पर भाजपा में विचार चल रहा है.

    येडियुरप्पा के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में जिन नामों की चर्चा चल रही है, उनमें केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि, बीएल संतोष और राज्य विधानसभा के अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी शामिल हैं.

    राज्य के गृह मंत्री बसवराज एस बोम्मई, राजस्व मंत्री आर अशोक और उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वत्थ नारायण के नाम भी चर्चा में हैं. येडियुरप्पा ने सोमवार को मुख्यमंत्री के रूप में अपने दो साल का कार्यकाल पूरा किया. इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी. इसके बाद उन्होंने राज्यपाल थावरचंद गहलोत से राजभवन में मुलाकात की और उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया.

    केंद्रीय मंत्रियों को बनाया पर्यवेक्षक
    वहीं भाजपा ने केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी को केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में बेंगलुरु भेजने का फैसला किया है. भाजपा महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि पार्टी के संसदीय बोर्ड ने कर्नाटक में विधायक दल के नेता के चयन के लिए प्रधान और रेड्डी को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. सूत्रों के मुताबिक दोनों नेता आज शाम बेंगलुरु पहुंचेंगे जहां वह नए नेता के चयन के लिए होने वाली विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे.

    जानकारों के मुताबिक सामान्य तौर पर केंद्रीय पर्यवेक्षक विधायकों को नए नेता के रूप में केंद्रीय नेतृत्व की पसंद से अवगत कराते हैं और उस पर आम सहमति बनाने का प्रयास करते हैं. पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष पहले से ही बेंगलुरु में डेरा डाले हुए हैं और पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर उनकी राय ले रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज