LIVE NOW

उपचुनाव मतगणना: UP-MP के साथ गुजरात में BJP की जीत, हरियाणा में मिली शिकस्त

By-Poll Election Results 2020 Updates: उपचुनावों में बीजेपी के प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit shah) ने खुशी जाहिर की है.

Hindi.news18.com | November 11, 2020, 12:36 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated November 11, 2020

हाइलाइट्स

11:15 pm (IST)

करेरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी परागीलाल जाटव ने जीत हासिल की है. उन्होंने अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी जसमंत सिंह छित्री को 30,641 मतों के अंतर से हराया. परागीलाल को 95,468 वोट मिले वहीं जसमंत को 64,876 मत मिले.

10:22 pm (IST)

मणिपुर उपचुनाव: चार सीटों पर भाजपा और एक पर निर्दलीय की जीत

 

9:39 pm (IST)

मुरैना (Morena) जिले की दिमनी सीट (Dimani Seat) पर इस चुनाव में मुकाबला दिलचस्प था. यहां से पूर्व में मुख्य विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस की टिकट जीत हासिल करने वाले गिर्राज दंडौतिया इस बार बीजेपी (BJP) से प्रत्याशी थे.

9:29 pm (IST)

महगांव विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार ओपीएस भदौरिया ने जीत हासिल की है. उनके सामने कांग्रेस की ओर से हेमंत सत्यदेव कटरे और बसपा की ओर से योगेश मेघसिंह नरवरिया उम्मीदवार थे.

8:30 pm (IST)

तेलंगाना की दुब्बाक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की है. तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) नेता सोलिपेटा रामलिंगा के अगस्त में निधन हो जाने के बाद दुब्बाक सीट खाली हो गई थी.


8:22 pm (IST)

मध्यप्रदेश की सांवेर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार तुलसीराम सिलावट मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत की ओर बढ़ रहे हैं.

8:20 pm (IST)


उपचुनाव के परिणामों को लेकर भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि परिणामों ने सिद्ध कर दिया है कि कमलनाथ और दिग्विजय सिंह गद्दार हैं. सिधिया ने कहा, ईवीएम पर सवाल उठाकर जनादेश को अस्वीकार करना कांग्रेस की आदत बन चुकी है. अगर वह ऐसा ही करते रहेंगे तो वह वहीं रह जाएंगे जहां है या हो सकता है कि उनकी स्थिति इससे भी ज्यादा बिगड़ जाए.


LOAD MORE
By Election Result 2020 Updates: देशभर की 11 राज्यों की 57 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजों का ऐलान हो गया है. मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात में बीजेपी अधिकांश सीटों पर कब्जा जमाने में सफल रही. मध्यप्रदेश में बीजेपी के खाते में 19 सीटें आई हैं. वहीं, गुजरात की आठों सीटों पर सत्तारूढ़ पार्टी ने कब्जा जमाया है. कर्नाटक की दोनों सीटें बीजेपी ने जीत ली है. उधर, झारखंड में दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में सत्ताधारी गठबंधन ने बेरमो और दुमका, दोनों ही विधानसभा सीटें बरकरार रखने में सफलता पायी है. जबकि हरियाणा में एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मारी है.

उपचुनावों में बीजेपी के प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit shah) ने खुशी जाहिर की है. बता दें कि मध्यप्रदेश की 28, गुजरात की 8, उत्तर प्रदेश की 7, मणिपुर की 4, हरियाणा की 1, कर्नाटक की 2, छत्तीसगढ़ की 1, तेलंगाना की 1, झारखंड की 1, ओडिशा की 2 और नगालैंड की 2 सीटों पर उपचुनाव हुए थे.

गुजरात में सभी सीटों पर किया कब्जा
गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा ने जबरदस्त सफलता हासिल करते हुए सभी आठ विधानसभा सीटों पर मजीत दर्ज की. इन आठों सीटों पर तीन नवम्बर को उपचुनाव कराया गया था. इन सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या बढ़कर अब 111 पहुंच गई है. चुनाव परिणाम से निराश कांग्रेस ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि पार्टी से इस्तीफा देकर पाला बदलने वालों को जनता सबक सिखाएगी. इस चुनाव में जीत के बाद बीजेपी के पास राज्य में कुल सीटों की संख्या 111 हो गई है.

फोटो साभारः results.eci.gov.in


हरियाणा में बीजेपी को मिली शिकस्त
हरियाणा की बरोदा विधानसभा सीट पर बीजेपी को शिकस्त का सामना करना पड़ा है. पार्टी को मिली हार के बाद बीजेपी प्रत्याशी और पहलवान योगेश्वर दत्त ने कहा, मुझमें कुछ न कुछ कमी रही होगी तभी मैं लोगों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया. मैं कारण नहीं बता सकता, यह जनादेश है. मैंने मेहनत की थी और आगे भी करूंगा. विजेता प्रत्याशी को बधाई.

मध्यप्रदेश में बीजोपी को 19 तो कांग्रेस को 8 सीटें
मध्यप्रदेश की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में शिवराज-सिंधिया का जलवा देखने को मिला है. नतीजों में बीजेपी के खाते में 19 और कांग्रेस के खाते में 8 सीटें मिली हैं. बता दें कि 2018 में हुए विधानसभा चुनावों में इन 28 में से 27 सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है.2 पूर्व मंत्रियों समेत शिवराज सरकार के 14 मंत्री चुनाव मैदान में उतरे थे। इनमें से 11 मंत्री जीत चुके हैं. उधर, डबरा, दिमनी और सुमावली सीट में बड़ा उलटफेर हो गया.

फोटो साभारः results.eci.gov.in


बता दें कि मार्च 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद उनके 22 समर्थकों ने भी कांग्रेस पार्टी और विधायकी से इस्तीफा दे दिया था. ये सभी भाजपा में शामिल हो गए थे. इसके बाद कांग्रेस की कमलनाथ सरकार अल्पमत में आकर गिर गई थी. उसके बाद 3 और विधायकों ने इस्तीफा दिया था. जिसके बाद सीटों की संख्या 25 हो गई थी. वहीं 3 सीटें विधायकों के निधन से खाली हो गईं थीं.

कर्नाटक के सिरा में पहली बार खिला कमल
कर्नाटक में सत्तारूढ़ बीजेपी ने तुमकुरु जिले की सिरा विधानसभा सीट पर पहली बार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया. इस सीट पर हुए उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार सी एम राजेश गौड़ा ने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी टी बी जयचंद्र को 12,000 से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया. इसके अलावा बीजेपी ने आरआर नगर सीट भी जीत ली है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज