Home /News /nation /

#BYJUSYoungGenius2: हौसलों की उड़ान भर कर शूटिंग चैंपियन बनने वाली सिमरन शर्मा हैं बड़ी मिसाल

#BYJUSYoungGenius2: हौसलों की उड़ान भर कर शूटिंग चैंपियन बनने वाली सिमरन शर्मा हैं बड़ी मिसाल

शूटिंग चैंपियनशिप में पदक विजेता सिमरन  सिह.  (फाइल फोटो)

शूटिंग चैंपियनशिप में पदक विजेता सिमरन सिह. (फाइल फोटो)

#BYJUSYoungGenius2: प्रतिभाशाली बच्चों से दर्शकों का परिचय करा रहे News18- Byju’s Young Genius 2 सीरीज में इस बार आपकी मुलाकात राष्‍ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में कांस्‍य पदक विजेता फरीदाबाद की सिमरन शर्मा से करा रहे हैं. यह एपिसोड 5 फरवरी को प्रसारित होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली.  देश के प्रतिभाशाली बच्चों से दर्शकों का परिचय करा रहे News18- Byju’s Young Genius 2 सीरीज में इस बार आपकी मुलाकात राष्‍ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में कांस्‍य पदक विजेता फरीदाबाद की सिमरन शर्मा से करा रहे हैं.  राष्‍ट्रीय स्‍तर पर कई पुरस्‍कार जीतने वाली सिमरन शर्मा मात्र 13 साल की हैं, लेकिन पैरा शूटिंग में उनका बड़ा नाम है. उन पर आधारित एपिसोड 5 फरवरी को प्रसारित होगा. प्रतिकूल परि‍स्थितियों के बावजूद सिमरन ने कभी हार नहीं मानी. मौके अगर हाथ से चले भी गए तो उसका अफसोस नहीं जताया, बल्कि अगले मिशन के लिए फिर कोशिश में जुट गई.

राष्ट्रीय पैरा शूटिंग में कांस्य पदक जीतकर सुर्खियों में आईं फरीदाबाद की सिमरन शर्मा इसी महीने 13 साल की हुईं हैं. वे वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट वर्ल्ड कप में भाग लेने के लिए भी चुनी गईं थीं, लेकिन कोविड और आर्थिक समस्‍याओं के कारण वे उसमें हिस्‍सा नहीं ले सकीं थीं. देश में हुई राष्‍ट्रीय पैरा शूटिंग चैंपियनशिप में दिग्‍गज और अपनी उम्र से कहीं बड़े खिलाडि़यों के बीच सिमरन ने पदक जीतकर पहचान बनाई है. मार्च 2021 में हुई इस चैंपियनशिप में वे एसएच-1 श्रेणी के तहत 10 मीटर में हिस्‍सा लिया था. इस प्रतियोगिता में स्वर्ण और रजत विजेता सिमरन से कहीं अधिक उम्र और अनुभवी खिलाड़ी थे.  इस में सबसे पहले अवनि लेखारा बाहर आईं निकल आईं थी जिन्होंने पैरालंपिक में कांस्य पदक प्राप्त किया था.

ये भी पढ़ें :    #BYJUSYoungGenius2: रक्षा ऐप से दुनिया भर में छाए हरमनजोत सिंह, पीएम ने किया सम्‍मानित

ये भी पढ़ें :  #BYJUSYoungGenius2: वर्ल्‍ड चैंपियन ताजमुल इस्‍लाम, दो बार जीता गोल्‍ड मेडल, कश्‍मीर में सिखाती हैं किकबॉक्सिंग

सिमरन शर्मा एक सच्‍ची खिलाड़ी हैं. एकदम खुशमिजाज और अपने लक्ष्‍य के प्रति गंभीर रहती हैं. उन्‍होंने 2021 में हुए जोनल पैरा शूटिंग प्रतियोगिता में 1 स्वर्ण और 2 रजत जीते. इसके बाद उन्‍होंने वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट वर्ल्ड कप में भाग लेने के लिए भी चुना गया था. इसके तहत पेरू में (जून 2021) और सर्बिया में WSPS विश्व कप (जुलाई 2021) था लेकिन वित्तीय मुद्दों और कोविड की स्थिति के कारण भाग लेने में वे असमर्थ रहीं. सिमरन शर्मा बताती है कि जब वह केवल 9 महीने की थीं तब वे एक दुर्घटना का शिकार हो गईं थीं. इसके इलाज की खातिर सिमरन की रीढ़ की बड़ी सर्जरी करनी पड़ी. इस ऑपरेशन के बाद सिमरन की गर्दन के नीचे का हिस्‍सा नियंत्रण खो बैठा. इसके बाद फिजियोथेरेपी, पुनर्वास और स्‍टेम सेल उपचार किया गया. सिमरन की इच्‍छाशक्ति और चुनौती से लड़ने की भावनाओं ने उस का साथ दिया वह कमर को ठीक कर सकी. इसके बाद सिमरन ने शूटिंग को चुना और वे इसी क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही हैं.

 Byjus Young Genius एक ऐसा शो है जहां अद्भुत प्रतिभा के धनी बच्चों को अपना स्किल दिखाने के लिए एक मंच दिया जाता है. इस शो में आने वाले गेस्ट और दर्शक दोनों बच्चों के टैलेंट को देख कर हैरान रह जाते हैं. ये एक ऐसा शो है जिसे देख कर बच्चे प्रेरित होते हैं. इसे देखने के बाद हर बच्चे अपने क्षेत्र में और बेहतर करना चाहते हैं. पहले सीज़न में ये शो सुपरहिट रहा. घर-घर लोग इस शो के बारे में जानने लगे थे. इस शो ने कई लोगों को कुछ नया करने के लिए जोश बढ़ाया. बच्चे तो इस शो के दीवाने है ही बड़े भी इस शो को खासा प्यार दे रहे हैं. न्यूज़ 18 के इस शो में एक बार फिर से युवा जीनियस को मौका मिलने जा रहा है.

Tags: Byjus Young Genius

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर